अयोध्या राम मंदिर में हुए प्राण प्रतिष्ठा के संबंध में बुर्ज खलीफा इमारत पर हिंदू देवता राम की आकृति को प्रदर्शित करने वाली दो तस्वीरें वायरल हैं.

पहली तस्वीर

पहली तस्वीर मीडिया आउटलेट आज तक ने एक रिपोर्ट में प्रकाशित की थी जिसका टाइटल था, “दुबई का बुर्ज खलीफा भी हुआ राममय, अमेरिका से लेकर पूरी दुनिया में मनाया गया प्राण प्रतिष्ठा का जश्न.” इसमें ये तस्वीर शामिल थी. बाद में टाइटल बदल दिया गया.

न्यूज़ आउटलेट पत्रिका ने भी बुर्ज खलीफा की उसी तस्वीर वाली एक रिपोर्ट पब्लिश की. (आर्काइव)

X यूज़र @Jamesneeesham ने एक वीडियो के साथ ये तस्वीर ट्वीट करते हुए कहा, “बुर्ज खलीफा ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हिंदू देवता राम की मूर्ति प्रदर्शित की.” इस ट्वीट को 250000 से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड हैंडल @RealBababanaras ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘बुर्ज खलीफा पर जय श्री राम.’ ट्वीट को करीब 100000 बार देखा गया है. एक अन्य वेरिफ़ाईड हैंडल, @raviagrawal3, ने इसी दावे के साथ तस्वीर को ट्वीट किया. (आर्काइव्स- पहला लिंक, दूसरा लिंक)

This slideshow requires JavaScript.

वेरिफ़ाईड यूज़र सहित कई अन्य यूज़र्स ने वायरल तस्वीर को इसी दावे के साथ आगे बढ़ाया. (आर्काइव्स- 1, 2, 3, 4)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

पहली तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें बुर्ज खलीफा की असली तस्वीर मिली. जूलिया एल्बम नामक ब्लॉग पर मौजूद इस तस्वीर का टाइटल है, ‘बुर्ज खलीफा एट नाईट‘ (रात में ‘बुर्ज खलीफा). इस पर हिंदू देवता राम की तस्वीर को डिजिटल रूप से ऐड किया गया था. नीचे, असली तस्वीर और एडिटेड वर्जन के बीच तुलना की गई है.

वायरल तस्वीर को X यूज़र @Atheist_Krishna ने एडिट किया था. इन्होंने तस्वीर को एक व्यंग्यात्मक कैप्शन के साथ ट्वीट किया था, जिसका हिंदी अनुवाद है, “नफरत करने वाले कहेंगे कि ये फ़ोटोशॉप्ड है.” ट्वीट को 2 मिलियन से ज़्यादा बार देखा गया और 10000 बार रीट्वीट किया गया.

ये यूज़र अक्सर फ़ोटोशॉप की गई तस्वीरें पोस्ट करता रहता है. यूज़र के बायो के मुताबिक, ये फ़ोटोशॉप तस्वीरें ‘PUN’ है. हमने पहले भी इस यूज़र द्वारा शेयर की गई एडिटेड तस्वीरों का फैक्ट चेक किया है जिन्हें यहां और यहां देखा जा सकता है. इन तस्वीरों को असली बताकर ग़लत तरीके से शेयर किया गया था.

दूसरी तस्वीर

बुर्ज खलीफा पर दिखाई जा रही हिंदू देवता राम की दूसरी तस्वीर को भी कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया था. वेरिफ़ाईड फ़ेसबुक अकाउंट राजेश माहेश्वरी ने फ़ेसबुक पर ये तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया कि बुर्ज खलीफा को दुबई में ‘सजाया’ गया था.

कई अन्य यूज़र्स ने ये तस्वीर फ़ेसबुक और X पर पोस्ट किया. (आर्काइव्स- 1, 2, 3)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमें स्टॉक फ़ोटो साइट्स पर हिंदू देवता राम की तस्वीर के बिना बुर्ज खलीफा की तस्वीर के कई उदाहरण मिले. नीचे वायरल तस्वीर और स्टॉक तस्वीर के बीच तुलना दी गई है.

हमने देखा कि यही तस्वीर अप्रैल 2023 में राम नवमी के संदर्भ में शेयर की गई थी. कई फ़ैक्ट-चेक आउटलेट्स ने वायरल तस्वीर को फ़ेक बताया. उस वक्त, बुर्ज खलीफा के एक प्रवक्ता ने बूम को बताया की वायरल तस्वीर असली नहीं थी.

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि बुर्ज खलीफा पर हिंदू देवता राम की दोनों वायरल तस्वीरें एडिटेड हैं. सोशल मीडिया पर इन्हें ग़लत तरीके से शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.