सड़क के किनारे कुछ गिद्धों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. यूज़र्स का दावा है कि ये पक्षी प्राचीन भारतीय महाकाव्य, रामायण में बताए गए देवता जटायु के वंशज हैं. यूज़र्स ने दावा किया कि 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन से ठीक पहले जटायु का झुंड उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आया है.

राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा के पैरोडी अकाउंट (@Snatani__1) ने X पर ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “कई वर्षो बाद अयोध्या मे जटायु की झुण्ड दिखाई दी,, यह चमत्कार से कम नही है.” पोस्ट को 168,400 से अधिक बार देखा गया, 6,600 लाइक्स और 1 हज़ार रीट्वीट मिले. (आर्काइव लिंक)

एक वेरिफ़ाईड X यूज़र, @iRichaAwasthi ने भी वीडियो शेयर करते हुए इस दावे को आगे बढ़ाया. ट्वीट को 120,500 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 3,100 लाइक्स और 810 रीट्वीट मिले. (आर्काइव)

एक अन्य X यूज़र @Shubhamhindu01 ने भी वीडियो शेयर करते हुए ये दावा किया कि जटायु ने अयोध्या का दौरा शुरू कर दिया है. इस ट्वीट को 2,600 लाइक्स और 563 रीट्वीट मिले. (आर्काइव)

पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैरोडी अकाउंट (@TheNupur_) ने वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ X पर शेयर किया है.

पोस्ट को 29,800 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 2,100 लाइक्स और 291 रीट्वीट मिले. (आर्काइव)

वीडियो को फ़ेसबुक और यूट्यूब पर भी कई बार शेयर किया गया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो से की-फ़्रेम लेकर उनमें से एक को गूगल पर रिवर्स-सर्च किया. हमें 2021 की एक फ़ेसबुक पोस्ट मिली जिसमें वायरल वीडियो मौजूद था. ‘डूज़ دوز‘ नामक एक फ़ेसबुक पेज ने 8 अक्टूबर, 2021 को अरबी में कैप्शन के साथ वीडियो शेयर किया था, “क्या आप इस पक्षी का नाम जानते हैं?”

IPS अधिकारी दीपांशु काबरा (@ipskabra) ने भी मार्च 2022 में वीडियो शेयर किया था और मज़ाकिया अंदाज़ में लिखा था, “ज़रूर किसी गंभीर विषय पर आपात बैठक बुलाई गई है.”

2022 में टीवी 9 मराठी के एक रिपोर्ट में हमें ये वीडियो मिला. इस रिपोर्ट के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “गिद्ध: किसी गंभीर मामले पर एक जरूरी बैठक बुलाई गई है, गिद्धों का वायरल वीडियो देखें.” रिपोर्ट में कहा गया है कि “वीडियो में गिद्धों के झुंड को सड़क के किनारे बैठे देखा जा सकता है… गिद्धों को इस तरह एक साथ बैठे देखकर आप सोचेंगे कि ये किसी बड़े मुद्दे पर अर्जेंट मीटिंग कर रहे हैं.”

कुल मिलाकर, गिद्धों के झुंड का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसके बारे में यूज़र्स ने झूठा दावा किया कि वीडियो में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले हिन्दू देवता जटायु के वंश को अयोध्या आते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, हमें वीडियो का असली सोर्स नहीं मिला, लेकिन हमारी फ़ैक्ट-चेक से पता चला कि वीडियो करीब 3 साल पुराना है और ज़ल्द ही उद्घाटन होने वाले राम मंदिर से संबंधित नहीं है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.