29 जनवरी को TV9 भारतवर्ष ने ‘M-फ़ैक्टर’ नाम से एक खास रिपोर्ट पब्लिश की. ऐंकर समीर अब्बास ने इसकी शुरुआत करते हुए कहा, ये रिपोर्ट पश्चिमी यूपी के बिजनौर ज़िले की ज़मीनी हकीकत बताती है कि मुख्यमंत्री के तौर पर UP के मुसलमानों की पहली पसंद कौन है. इस रिपोर्ट के ठीक एक दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर में घर-घर जाकर प्रचार किया था.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने इस प्रसारण की एक क्लिप ट्वीट की. इसमें एक महिला को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का समर्थन करते हुए देखा जा सकता है. इसे बीजेपी उत्तर प्रदेश ने भी ट्विटर पर पोस्ट किया था. इन दोनों अकाउंट्स के वीडियो को कुल मिलाकर 2 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है. वीडियो में दिख रही महिला की पहचान नूरपुर की एक मुस्लिम वोटरता के रूप में की गई है. नूरपुर बिजनौर का एक शहर है.

TV9 ने वॉक्स पॉप में 11 मुस्लिम लोगों का इंटरव्यू लिया जिनमें से 10 ने बीजेपी को समर्थन दिया. TV9 के मैनेजिंग एडिटर संत प्रसाद राय ने संबित पात्रा के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा कि ये वीडियो क्लिप “ज़बरदस्त वायरल” है और “एक्चुअल रिपोर्ट” पेश करने के लिए रिपोर्टर श्री निवास की सराहना की.

समाचार या प्रचार?

वॉक्स पॉप यानी ऐसी पत्रकारिता जिसमें रिपोर्टर जनता की लोकप्रिय राय जानने के लिए उनके शॉर्ट इंटरव्यू लेता है. ये लैटिन फ्रेज वॉक्स पॉपुली से लिया गया है जिसका मतलब है “लोगों की आवाज.” वॉक्स पॉप की प्रमुख विशेषता ये है कि इंटरव्यू जनता के आम लोगों के साथ होते हैं और उनका रिहर्सल नहीं किया जाता है. इसका मकसद आम जनता के विचार जानकर “बहुमत” राय पेश करना होता है.

हालांकि, मालूम चला कि के टीवी9 भारतवर्ष के इस वॉक्स पॉप में बड़ी संख्या में भाजपा का समर्थन करने वाले लोग, भाजपा के मौजूदा सदस्य, कार्यकर्ता और समर्थक को मुस्लिम वोटर बताया गया था.

ऑल्ट न्यूज़ ने पूरा प्रसारण देखा और भाजपा से जुड़े लोगों की पहचान की.

वीडियो में 8 मिनट 45 सेकेंड पर, उत्तर प्रदेश में आगामी चुनावों के बारे में अलीशा सिद्दीकी से इंटरव्यू लिया गया. उन्होंने कहा, “हमको तो यही लग रहा है कि अभी योगी जी ही आयेंगे…” TV9 ने इनकी पहचान “नूरपुर की मुस्लिम वोटर” के रूप में की है.

हालांकि, फ़ेसबुक पर उसका नाम ढूंढने और उनकी प्रोफ़ाइल खंगालने से पता चला कि वो भाजपा की सदस्य हैं. हमें पराक्रम दिवस (नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती) के अवसर पर बनाया गया भाजपा का एक पोस्टर मिला जिसमें अलीशा सिद्दीकी की तस्वीर है. उनकी प्रोफ़ाइल पर और भी कई तस्वीरें हैं जिससे साबित होता है कि वो भाजपा की सदस्य हैं. (पहली और दूसरी)

7 मिनट 5 सेकेंड पर, एक अनजान व्यक्ति को भी “नूरपुर के मुस्लिम वोटर” के रूप में पेश किया गया. रिपोर्टर ने उनसे पूछा, “नफ़रत को मोहब्बत से बदलने के लिए कौन है?” उन्होंने बीजेपी के बिजनौर स्थित नेता सीपी सिंह का नाम लिया. सीपी सिंह का ज़िक्र होने के बाद, रिपोर्टर ने पूछा, “सीपी सिंह कौन है?” मुस्लिम व्यक्ति ने कहा, “वो हमारे विधायक हैं… भाजपा के उम्मीदवार हैं.” फिर रिपोर्टर ने उस व्यक्ति से कई बार पूछा, “क्या आप बीजेपी से हैं?” जिस पर उस शख्स ने जवाब दिया- ”हां.”

ऑल्ट न्यूज़ ने वहां के लोकल पत्रकार नरेंद्र प्रताप से बात की, जिन्होंने TV9 के प्रसारण में और दूसरे लोगों की पहचान की.

14 मिनट 36 ​​सेकेंड पर, अमजद अली अंसारी का इंटरव्यू लिया गया. नरेंद्र प्रताप ने हमें बताया कि अंसारी अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व करने वाले बीजेपी के ज़िला नेता हैं.

नरेंद्र प्रताप ने भाजपा का एक राजनीतिक पोस्टर भी शेयर किया जिसमें अमजद अली अंसारी की तस्वीर है.

16 मिनट 12 सेकेंड पर, धामपुर के एक “मुस्लिम वोटर” का इंटरव्यू लिया गया. इंटरव्यू देने वाले ज़्यादातर लोगों से अलग, TV9 ने इस व्यक्ति के नाम का ज़िक्र नहीं किया.

नरेन्द्र प्रताप ने हमें बताया कि ये आदमी जावेद मुल्तानी है. साथ ही भाजपा का एक पोस्टर भी शेयर किया जिसमें जावेद मुल्तानी की तस्वीर है. नीचे दिए गए पोस्टर में दाईं ओर जावेद मुल्तानी है जबकि बाईं ओर बीजेपी धामपुर के विधायक अशोक राणा हैं.

हमने फ़ेसबुक पर की-वर्ड सर्च किया और हमें जावेद मुल्तानी की प्रोफ़ाइल पर डिस्प्ले पिक्चर में यही पोस्टर मिला.

इसके अलावा, नरेन्द्र प्रताप ने जावेद मुल्तानी की सीएम आदित्यनाथ के साथ ली गई सेल्फी भी शेयर की.

17 मिनट 18 सेकेंड पर दाऊद अली का इंटरव्यू है जिनकी पहचान नरेन्द्र प्रताप ने भाजपा विधायक अशोक राणा के निजी बॉडीगार्ड के रूप की. ऑल्ट न्यूज़ ने अशोक राणा से बात की जिन्होंने इस दावे का खंडन करते हुए कहा, “दाउद अली और मैं लंबे समय से सहयोगी हैं. वो भाजपा से जुड़ी सभी बैठकों में मौजूद रहते हैं.

हमने दाऊद अली से भी बात की जिन्होंने हमें बताया, “इंटरव्यू में ज़्यादातर लोग किसी न किसी रूप से भाजपा से जुड़े हैं.”

भाजपा के ज़िला अल्पसंख्यक नेता अली अंसारी के इंटरव्यू से ठीक पहले 13 मिनट 56 सेकेंड पर, TV9 ने नज़ाकत हुसैन का बयान चलाया. अली अंसारी ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि नज़ाकत हुसैन एक भाजपा कार्यकर्ता हैं, लेकिन वो पार्टी में आधिकारिक पद पर नहीं हैं.

15 मिनट 17 सेकेंड पर, मोहम्मद मुबीन का इंटरव्यू लिया गया. अली अंसारी ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि मुबीन भी भाजपा से जुड़े हैं, लेकिन आधिकारिक पद पर नहीं हैं.

प्रसारण के दौरान TV9 ने तीन और मुस्लिम लोगों का इंटरव्यू लिया लेकिन हम उनकी पहचान नहीं कर सके. हालांकि, चैनल द्वारा इंटरव्यू किए गए 11 “मुस्लिम वोटर्स” में से कम से कम 7 भाजपा के सदस्य या कार्यकर्ता हैं. TV9 भारतवर्ष ने इन्हें उत्तर प्रदेश चुनावों से पहले भाजपा का समर्थन करने वाली सामान्य “मुस्लिम आवाज़” के रूप में पेश किया.

ऑल्ट न्यूज़ ने एक बयान के लिए TV9 भारतवर्ष से संपर्क किया है. अगर चैनल की तरफ से जवाब आता है तो इस आर्टिकल को अपडेट कर दिया जाएगा.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: