सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है जिसमें कुछ लोग एक कमरे में दुआ करते हुए देखे जा सकते हैं. इसके साथ दावा किया जा रहा है कि ये कर्नाटक में युवा कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन की तस्वीर है. तस्वीर में बैकग्राउंड में दीवार पर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की तस्वीर भी लगी है.

ये दावा खासतौर पर ट्विटर पर वायरल हो रहा है.

इस तस्वीर को फ़ेसबुक पर इसी दावे के साथ बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के एक फ़ैन पेज ने शेयर किया था.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर एक कीवर्ड सर्च करने पर हमें डेक्कन हेराल्ड की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, 31 जनवरी को मोहम्मद हारिस नलपद ने कर्नाटक प्रदेश युवा कांग्रेस कमेटी (KPYCC) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला. रिपोर्ट में ये भी ज़िक्र किया गया है कि हारिस ने हिंदू, मुस्लिम और ईसाई रीति-रिवाजों के अनुसार अपने कार्यालय का उद्घाटन किया.

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने मोहम्मद हारिस नलपद के ट्विटर अकाउंट खंगाला. हमें 31 जनवरी को अपलोड किए गए अलग-अलग धार्मिक समारोह की तस्वीरें मिलीं.

आगे हमने फ़ेसबुक पर एक कीवर्ड सर्च किया. हमें एक फ़ेसबुक लाइव वीडियो मिला जिसे शांति नगर के विधायक और मोहम्मद हारिस नलपद के पिता NA हारिस ने शेयर किया था. वीडियो में मोहम्मद को हवन समारोह में भाग लेते देखा जा सकता है. कांग्रेस के दूसरे नेताओं ने भी मोहम्मद हारिस को बधाई देते हुए इस कार्यक्रम की तस्वीरें पोस्ट की हैं.

 

Attending office charge taking ceremony of Mohammed Haris Nalapad as Karnataka youth congress president

Posted by N.A Haris on Sunday, 30 January 2022

ये दावा भी सच नहीं है कि ये तस्वीर एक ‘नए कार्यालय’ के उद्घाटन की है. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, हारिस, KPYCC के अध्यक्ष, रक्षा रमैया की जगह ले रहे हैं, क्योंकि 31 जनवरी को रक्षा रमैया का कार्यकाल खत्म हो गया था. उन्होंने कांग्रेस भवन में कुछ रिवाजों का पालन करते हुए अपना पदभार संभाला. किसी भी न्यूज़ रिपोर्ट में नए कार्यालय का कोई ज़िक्र नहीं है. यहां तक ​​कि हारिस के ट्वीट में भी “कांग्रेस हाउस में कर्नाटक क्षेत्र युवा कांग्रेस कार्यालय” का ज़िक्र है.

इस तरह, कांग्रेस भवन में मोहम्मद हारिस नलपद की अलग-अलग धर्मों के रीति-रिवाजों का पालन करते हुए KPYCC के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने की एक तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया. कहा गया कि उन्होंने एक नए युवा कांग्रेस कार्यालय का उद्घाटन इस्लामिक रीति-रिवाजों के अनुसार किया. इससे पहले, एक और दावा वायरल हुआ था जिसमें कहा गया था कि राहुल गांधी के अनुसार, कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है. बैठक में शामिल लोगों ने इस दावे का खंडन किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc