इंडियन राइट विंग सहित कुछ वर्गों द्वारा बॉयकाट की मांग किए जाने के बावजूद, शाहरुख खान की फ़िल्म ‘पठान’ ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन किया है. इसी संदर्भ में सोशल मीडिया यूज़र्स ने कई वीडियोज़ शेयर किए हैं जिसमें फ़िल्म को लेकर फ़ैन्स की निराशा और उत्साह दोनों दिखाया गया है.

पहला वीडियो

भाजपा समर्थक प्रोपेगंडा आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ के पत्रकार सागर कुमार ने एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें एक नाराज फ़ैन फ़िल्म के बारे में शिकायत कर रहा है. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक उनके ट्वीट को 4 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले थे.

यही वीडियो @IShubhamBJP और @purnesh_suthar सहित अन्य लोगों ने भी शेयर किया था. ट्विटर हैन्डल ‘@IShubhamBJP’ ने अपने बायो में बताया गया है कि उन्हें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, और भाजपा नेता कपिल मिश्रा और तजिंदर पाल सिंह बग्गा फ़ॉलो करते हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने InVID का इस्तेमाल करके वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें 2022 की बॉलीवुड फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ पर रिव्यू देने वाले लोगों का एक यूट्यूब वीडियो मिला. सागर कुमार द्वारा शेयर किए गए वीडियो में दिखाई देने वाली महिला इस वीडियो में 3 मिनट 14 सेकेंड पर दिखती है. और इस वीडियो के क्लिप किए गए वर्ज़न को ‘पठान’ फ़िल्म पर दर्शकों की प्रतिक्रिया का बताकर शेयर किया गया.

पूरी क्लिप देखने पर ये समझा जा सकता है कि महिला ने मजाक में ये बात कही थी. इसके अलावा, ये वीडियो ‘पठान’ फ़िल्म के बारे में नहीं है.

दूसरा वीडियो

सागर कुमार ने एक और वीडियो शेयर किया है जिसमें थिएटर से बाहर निकल रहे दर्शक फ़िल्म की बुराई कर रहे हैं. सागर ने ट्विटर पर लिखा, “आउच्च 😝 #फ्लॉप_हुई_पठान”.

ये वीडियो ट्विटर हैन्डल @technoamarjeet ने भी ट्वीट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो क्लिप को ध्यान से देखने पर हमें एक फ्रेम में फ़िल्म ‘जीरो’ का पोस्टर दिखा. नीचे आप सबंधित फ़्रेम देख सकते हो.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने कीवर्ड सर्च किया जिससे हमें दिसंबर 2018 में यूट्यूब पर अपलोड की गई ये क्लिप मिली. ट्वीट किए गए वीडियो में 17 सेकंड पर दिखाई देने वाली महिलाएं 2 मिनट 32 सेकेंड पर यूट्यूब वीडियो में दिखती हैं.

सागर कुमार के ट्वीट किए गए वीडियो में दिख रहे पहले दो व्यक्ति, दिसंबर 2018 में FilmiFever द्वारा पोस्ट किए गए एक अलग यूट्यूब वीडियो में भी दिखते हैं.

2018 में इसी चैनल द्वारा अपलोड किए गए एक अलग वीडियो में कुछ और व्यक्ति भी दिखते हैं.

कुल मिलाकर, सुदर्शन न्यूज़ के सागर कुमार ने चार साल पुरानी एक वीडियो क्लिप अपलोड की और दावा किया कि ये ‘पठान’ फ़िल्म देखने के बाद दर्शकों की प्रतिक्रिया है.

तीसरा वीडियो

@SahilBatt123 नाम के एक ट्विटर हैंडल ने एक मॉल में जमा हुई भारी भीड़ का एक वीडियो ट्वीट किया और दावा किया कि ये वीडियो बिहार के एक शहर भागलपुर का है. और यहां लोगों की भीड़ ने शाहरुख खान के लिए दीवानगी दिखाई. इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 2 लाख 36 हजार से ज़्यादा बार देखा गया और ये वीडियो वायरल हो गया है.

एक और यूज़र @MohdAad35802156 ने यही वीडियो ट्वीट किया जिसमें बताया गया है कि ये वीडियो हरिद्वार के एक मॉल में पहले दिन-पहले शो के लीये पहुंची भीड़ का थी. इस ट्वीट को 1,700 से ज़्यादा रीट्वीट और 7,400 लाइक्स मिले हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम को गूगल लेंस पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को जुलाई 2022 में पब्लिश NDTV का एक आर्टिकल मिला जिसमें यही वीडियो शेयर किया गया था. NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो केरल के कोच्चि में ‘लुलु मॉल’ नामक एक नए शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आधी रात की शॉपिंग सेल का है.

यानी, ये वीडियो केरल में आधी रात शॉपिंग सेल के चलते इकट्ठा हुई भीड़ का है, न कि बिहार के भागलपुर में ‘पठान’ फ़िल्म देखने के लिए आने वाले लोगों का.

चौथा वीडियो

ट्विटर हैन्डल @NadeemAhmedsay1 ने भीड़ का एक वीडियो शेयर करते हुए ये दावा किया कि ये वीडियो UAE का है जहां लोग ‘पठान’ की सफलता का जश्न मना रहे थे. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 1 लाख 40 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है और ये ट्विटर पर वायरल है.

इंडियन राइट विंग द्वारा बॉयकाट की मांग किए जाने के बावजूद फ़िल्म की सफलता दिखाने के लिए इस क्लिप को एक मीम मोंटाज के हिस्से के रूप में इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया गया था.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने फिर से InVID का इस्तेमाल कर वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे कुछ ऐसे रिज़ल्ट सामने आए जो हमें वीडियो से सबंधित लगे. इन सर्च रिज़ल्ट्स को ध्यान में रखते हुए, हमने सबंधित की-वर्ड्स का इस्तेमाल करके गूगल सर्च किया जिससे हमें दिसंबर 2022 में पोस्ट किया गया एक टिकटॉक वीडियो मिला.

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि वीडियो कतर के दोहा, लुसैल मेट्रो स्टेशन का था और फ़ीफ़ा विश्व कप 2022 के दौरान भारी भीड़ के संदर्भ में शेयर किया गया था. कुल मिलाकर, वीडियो को पठान’ फ़िल्म के लिए UAE के फ़ैन्स के बीच जश्न के विज़ुअल्स के रूप में शेयर किया जा रहा है. ये असल में एक पुराना और असंबंधित वीडियो है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.