सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कुछ महिलाएं एक आदमी को पीट रही है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि केरल में हिन्दू लड़कियों ने मिलकर एक मुस्लिम लड़के को बदतमीज़ी करने की वजह से पीट दिया. 12 मई 2023 को प्रशून सनातनी नाम के एक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि लव जिहाद से लड़ने का यही तरीका है. और दावा किया कि केरल में लोग अब ‘जागने’ लगे हैं. साथ ही इस ट्वीट में मुसलमानों के लिए आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल किया गया है. (आर्काइव लिंक)

जनवरी 2023 से शेयर

ये वीडियो जनवरी महीने में भी इसी दावे के साथ वायरल हुआ था. ट्विटर हैन्डल ‘@Anandi_sanatani’ ने हिंदू लड़कियों से ‘मुसलमानों को अपना दुर्गा अवतार दिखाने’ के लिए कहा. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव्स- लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के बारे में पता लगाने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने की-वर्ड्स सर्च किया. हमें ओनमनोरमा का एक आर्टिकल मिला जिसकी हेड लाइन थी, “11 महिलाओं को एक व्यक्ति से मारपीट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया, इस व्यक्ति ने इरिंजलकुडा कल्ट से नाता तोड़ लिया था”. आर्टिकल में वीडियो से ली गई कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाएं सम्राट इमैनुएल चर्च की थीं. व्यक्ति की पहचान शाजी के रूप में की गई है, उसने हाल ही में चर्च से नाता तोड़ लिया था. और उस पर चर्च की महिलाओं की तस्वीरों को मॉर्फ कर शेयर करने का आरोप लगाया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि अलूर पुलिस ने हत्या के प्रयास सहित अलग-अलग आरोपों के तहत उन महिलाओं पर मामला दर्ज़ किया था जिन्होंने उस व्यक्ति पर हमला किया था.

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि शाजी ने सम्राट इमैनुएल चर्च के सिय्योन रिट्रीट सेंटर से नाता तोड़ लिया था. जब शाजी और उनका परिवार एक कार में वहां से गुजर रहे थे तो महिलाओं ने उनकी गाड़ी को रोक ली. और शाजी को घसीट कर बाहर निकाल कर उसके साथ मारपीट की. उन्होंने कार के शीशे भी तोड़ दिए.

 

द टाइम्स ऑफ़ इंडिया, मातृभूमि और ईस्ट कोस्ट डेली सहित और मीडिया संगठनों ने भी इस घटना पर रिपोर्ट पब्लिश की थी.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ ने एक स्थानीय पत्रकार के माध्यम से अलूर पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी से संपर्क किया. अधिकारी ने वायरल दावों को खारिज करते हुए ये बताया कि वो व्यक्ति मुस्लिम नहीं था. अधिकारी के मुताबिक, मारपीट करने वाले पुरुष और महिलाएं एक ही चर्च से ताल्लुक रखते हैं. पुलिस अभी भी मारपीट के कारणों की जांच कर रही थी.

ऑल्ट न्यूज़ ने एम्परर इमैनुएल चर्च के सदस्य लेस्ली परेरा से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि शाजी, (वीडियो में जिस व्यक्ति पर हमला किया जा रहा है) वो चर्च का पूर्व सदस्य था और हाल ही में उसने चर्च से नाता तोड़ लिया था.

कुल मिलाकर, कई महिलाओं द्वारा एक व्यक्ति को पीटने का वीडियो ग़लत सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर किया गया. कई यूज़र्स ने वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि वीडियो में जिस व्यक्ति पर हमला किया जा रहा है वो मुसलमान है. दरअसल, महिला और पुरुष दोनों ही ईसाई हैं और वो सब एक ही चर्च के थे.

(द न्यूज़ मिनट के केरल ब्यूरो प्रमुख सरिता एस बालन के इनपुट्स के साथ)

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.