वायरल वीडियो के हिंसक ग्राफ़िक को देखते हुए इस फैक्ट चेक में असली ट्वीट का नहीं बल्कि सिर्फ स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है.

सोशल मीडिया पर पिटाई का एक वीडियो वायरल है जिसमें एक व्यक्ति को लोहे की छड़ों से पीटा जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि ये घटना उत्तर प्रदेश की है, जहां हिंदूओं के एक ग्रुप ने एक ईसाई पर बेरहमी से हमला किया.

ट्विटर पर एक अनवेरिफ़ाईड यूज़र, @HeiienK17245 ने वीडियो शेयर किया और लिखा, “राम राज! अगर आप अब प्रार्थना नहीं करेंगे, तो आप कब करेंगे (𝗨𝗣) में भगवान के सेवकों को परेशान करने वाले ईसाई-विरोधी लोगों का दिल दहला देने वाला विजुअल.” वीडियो को 6,211 से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव लिंक)

एक अन्य X यूज़र @PeterGeo83 ने भी वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “अगर आप अभी प्रार्थना नहीं करेंगे तो कब करेंगे. उत्तर प्रदेश में भगवान के सेवकों को परेशान करने वाले ईसाई-विरोधी लोगों का दिल दहला देने वाला विजुअल. धर्म प्रेम, शांति और परोपकार के लिए है लेकिन भारत में हिंदू शैतानवादियों की तरह हैं. इंसानों के लिए कोई प्यार नहीं.”

एक फ़ेसबुक यूज़र, जूनबर्थ सी मारक ने भी वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, मध्य भारत में हमारे साथी ईसाइयों के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक रहें. अगर आप अब प्रार्थना नहीं करेंगे, तो कब करेंगे (𝗨𝗣) उत्तर प्रदेश में ईश्वर के सेवकों को परेशान करने वाले ईसाई-विरोधी लोगों का दिल दहला देने वाला विजुअल.

फ़ैक्ट-चेक

हमने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वीडियो से की-फ़्रेम्स लेकर उनमें से एक को गूगल पर रिवर्स-सर्च किया. इससे हमें द हिंदुस्तान टाइम्स की 2023 की रिपोर्ट मिली, जिसका टाइटल था ‘पंजाब के सुनाम में बूटलेगर्स ने 35 साल के व्यक्ति पर हमला किया.’ रिपोर्ट में वायरल क्लिप का स्क्रीनशॉट है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि “सुनाम में दिनदहाड़े एक 35 साल के व्यक्ति के साथ बेरहमी से मारपीट करने वाले 6 आरोपी अवैध शराब का कारोबार करते हैं. उन्होंने पीड़ित पर पुलिस को सूचना देने का शक करते हुए हमला कर दिया…पीड़ित सोनू कुमार, सुनाम के जगतपुरा बस्ती का रहने वाला है और फिलहाल एम्स, बठिंडा में उसका इलाज चल रहा है. ऑफ़िशियल ने कहा कि उडके पैर, कलाई, हाथ और उंगलियों में बारह से ज़्यादा फ्रैक्चर और दर्ज़नों टांके लगे हैं.”

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “पुलिस ने सुनाम के रहने वाले कुलदीप सिंह को गिरफ़्तार कर लिया है, जबकि अन्य पांच आरोपियों में मुख्य आरोपी मणि सिंह, जगतपुरा बस्ती निवासी, अमरीक सिंह, लवी सिंह, मलकीत कौर और गोपाल सिंह फरार हैं, ये सभी सुनाम के निवासी हैं..” इससे पता चलता है कि घटना पिछले साल पंजाब में हुई थी और इसमें कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है.

फ़रवरी 2023 को संगरूर पुलिस, पंजाब के ऑफ़िशियल X (ट्विटर) हैंडल ने एक ट्वीट में बताया था कि “सुनाम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति को कुछ लोग बेरहमी से पीट रहे हैं. इस घटना में 6 आरोपियों के खिलाफ थाना सिटी सुनाम में 307, 323,324,325,506,148,149 IPC के तहत FIR 29 दिनांक 15/02/23 दर्ज़ की गई थी. इसमें एक आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया गया है और 5 फ़रार हैं.’

पीड़ित सोनू कुमार की पत्नी नीलम रानी ने भी 2023 में टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात की थी और कहा था, “मेरे पति का बठिंडा के सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनके पैरों और टांगों की कई सर्जरी हुई हैं. ज़ल्द ही डॉक्टर उनकी मुट्ठियां, उंगलियां और हाथ की सर्जरी करेंगे.” ये आरोपी नशे के आदी हैं और लगभग चार साल पहले भी उन्होंने मेरे पति के साथ मारपीट की थी, जब हमने उन्हें हमारे घर के पास खाली पड़े प्लॉट में सिंथेटिक ड्रग्स लेने पर आपत्ति जताई थी और हम पहले से ही उनके खिलाफ अदालत में मामला लड़ रहे हैं, लेकिन ये आरोपी आपराधिक प्रवृत्ति के हैं. उनके खिलाफ दर्ज कई मामलों में सिर्फ कुछ दिनों में जमानत मिल जाती थी.

कुल मिलाकर, ये वीडियो (जिसमें कुछ लोगों द्वारा एक व्यक्ति को लोहे की छड़ों से पीटते हुए दिखाया गया है) सोशल मीडिया पर ग़लत तरीके से वायरल है. यूज़र्स ने इस घटना को सांप्रदायिक ऐंगल दे दिया है और दावा किया है कि हिंदू पुरुषों के एक ग्रुप ने उत्तर प्रदेश में एक ईसाई पर हमला किया. हमारे फ़ैक्ट चेक से पता चला कि वायरल वीडियो 2023 का है, जहां बूटलेगर्स के एक ग्रुप ने सोनू कुमार के साथ मारपीट की थी. घटना पंजाब में हुई और इसमें कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

दिल्ली SI ने सड़क पर नमाज़ पढ़नेवालों को मारी लात, लेकिन वहां मौजूद एक शख्स बुर्के में नहीं था

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.