बेंगलुरु ग्रामीण से कांग्रेस सांसद D K सुरेश का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में वो कर्नाटक में चुनाव प्रचार के दौरान उनके वाहन को कथित तौर पर रोकने के लिए पुलिस की आलोचना कर रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि सांसद पुलिसवालों को चेतावनी दे रहे हैं कि अगर उन्होंने उनकी बात नहीं मानी तो उनका तबादला कर दिया जाएगा.

बीजेपी नेता और कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता R अशोक ने वायरल क्लिप X (ट्विटर) पर ट्वीट करते हुए कहा कि कांग्रेस सांसद का व्यवहार गुंडागर्दी का उदाहरण था. उन्होंने लिखा, ”देखिए आज आपकी निगरानी में कनकपुरा में क्या होने वाला है. जब सभी पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी कर रहे होते हैं, (D K सुरेश) ने उनसे पूछा, ‘क्या आप बैल मेले में खड़े हैं?’ क्या ये गांधीगिरी है या गुंडा-गिरी?’ (आर्काइव)

सुरेश के भाई, D K शिवकुमार, कर्नाटक के कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस विधायक और राज्य के उपमुख्यमंत्री हैं.

इंडिया टुडे की पत्रकार नबीला जमाल (@nabilajamal_) ने भी वायरल क्लिप ट्वीट की. बाद में उन्होंने ट्वीट हटा दिया और माफी मांगी.

इस वीडियो को इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा संचालित डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘सो साउथ’ के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल पर भी पोस्ट किया गया था जो दक्षिण भारत में न्यूज़ और नए रुझानों को कवर करता है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर की-वर्डस सर्च करने से हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला जिसका टाइटल था, “DK सुरेश ने पुलिस की आलोचना की | ಏಯ್ ಪೊಲೀಸ್ ಅಡ್ಡಹಾಕಿ ನಿಲ್ಲಿಸಿ ಬಿಡ್ತೇನೆ ಹುಷಾರಾಗಿರು.. ಎತ್ತಂಗಡಿ ಆಗ್ಬಿಡ್ತೀಯಾ?” इसे ‘न्यूज़ 18 कन्नड़’ ने 6 मई 2023 को पोस्ट किया था. इससे पता चलता है कि ये घटना 2023 की है और 2024 के लोकसभा चुनाव से इसका कोई संबंध नहीं है.

न्यूज 18 कन्नड़ द्वारा पब्लिश 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना कर्नाटक के बेंगलुरु में बोम्मनहल्ली निर्वाचन क्षेत्र में हुई थी. ये उस वक्त हुआ जब DK सुरेश 2023 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बोम्मनहल्ली कांग्रेस उम्मीदवार उमापति श्रीनिवास गौड़ा के लिए प्रचार कर रहे थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि “ये घटना बोम्मनहल्ली निर्वाचन क्षेत्र के होंगसंद्रा में चुनाव प्रचार के दौरान हुई, और वीडियो एक स्थानीय के मोबाइल में रिकॉर्ड किया गया था.” रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पुलिस ने ट्रैफ़िक जाम से बचने के लिए DK सुरेश के प्रचार वाहन को आगे बढ़ने से रोक दिया और उसे दूसरे मार्ग पर मोड़ दिया.

वनइंडिया कन्नड़ और विजयवाणी जैसे मीडिया आउटलेट्स ने भी 7 मई, 2023 को अपने ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनलों पर ये वीडियो पोस्ट किया.

This slideshow requires JavaScript.

@iamsuneelblr और @95bac2b083c44e3 जैसे सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी 2023 में ट्विटर पर ये वीडियो शेयर किया था.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, यूज़र्स ने एक पुराना वीडियो शेयर किया जिसमें कांग्रेस सांसद DK सुरेश को उनके प्रचार वाहन को आगे बढ़ने से रोकने के लिए कर्नाटक पुलिस की आलोचना करते हुए देखा जा सकता है. ये घटना 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले बेंगलुरु में प्रचार के दौरान की नहीं है. हमारे फ़ैक्ट चेक से पता चलता है कि ये वीडियो मई 2023 का है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.