1 फ़रवरी को पत्रकार और मेल टुडे के पूर्व मैनेजिंग एडिटर अभिजीत मजूमदार ने पश्चिम बंगाल में फुरफुरा शरीफ के पीरज़ादा ताहा सिद्दीकी के भाषण का वीडियो क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा, “मौलवी ने मुसलमानों से अपने बच्चों को हिन्दुओं के खिलाफ़ लड़ने के लिए तैयार होने को कहा”. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 1,500 के करीब रिट्वीट्स मिले हैं और 1.6 लाख से ज़्यादा व्यूज़. (आर्काइव)

खुद को VHP बंगाल का मीडिया प्रभारी बताने वाले सौरीश मुखर्जी ने यही क्लिप ट्वीट करते हुए लिखा कि फुरफुरा शरीफ के पीरज़ादा ताहा सिद्दीकी ने अपने समुदाय से अपने बच्चों को हिंदुओं के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, ‘हिंदुओं को निशाना बनाने वाले भड़काऊ भाषण दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. लेकिन कब तक इन पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा!!’ (आर्काइव)

एक और ट्विटर हैंडल @RashtraJyoti, जो खुद को ‘जेम्स ऑफ़ बॉलीवुड इनिशिएटिव’ बताता है, ने 2 फ़रवरी को ताहा सिद्दीकी के भाषण का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पीरज़ादा मुसलमानों से ये कह रहे थे कि अपने बच्चों को हिंदुओं के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करें.’ इस हैन्डल के बायो के मुताबिक, इसे संजीव नेवार और स्वराज्य पत्रकार स्वाति गोयल शर्मा चलाते हैं (आर्काइव)

अभिजीत मजूमदार के पोस्ट को कोट ट्वीट करते हुए, भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की वरिष्ठ सलाहकार कंचन गुप्ता ने लिखा, “सालों पहले मैंने एक आर्टिकल लिखा था जिसकी हेडलाइन थी, ‘हाउ ग्रीन इज माई बंगाल?’ जो #LeftLiberal के विरोध और व्यंग्य का सामान्य शोर था. अफसोस की बात है कि बंगाली ‘बुद्धिजीवी’ इस नफरत की परियोजना में सहयोगी हैं. यूज़फुल इडियट्स को ये एहसास ही नहीं होता कि भीड़ का शिकार पहले वो ही बनेंगें.”

देबजानी भट्टाचार्य, राकेश सिंह, हिंदू जेनोसाइड वॉच और अन्य यूज़र्स ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें पत्रकार तमाल साहा के ट्वीट में इसी भाषण का एक वीडियो मिला. ये वीडियो वायरल क्लिप का लंबा वर्ज़न है.

इस क्लिप में एक बड़ी सभा को संबोधित करते हुए ताहा सिद्दीकी उंची आवाज़ में कहते हैं, “ऐ मुसलमानों, जागो! अपने बेटे-बेटियों को लड़ना सिखाओ. तैयार रहें. माता-पिता, अपने बच्चों को तैयार करें. हमें हिंदुओं के खिलाफ लड़ना है. ये कहने के बाद, उन्होंने एक दूसरे अवसर का ज़िक्र करते हुए धीमी आवाज में कहा, “जब मैंने ये कहा, तो मैंने देखा कि मंच पर बैठे मंत्रियों के चेहरे सिकुड़ गए…हर कोई हैरान था…वो सोचने लगे थे कि क्या मैं वहां सांप्रदायिकता की आग फ़ैलाने के लिए गया था.”

फिर वो वापस उंची आवाज में कहना शुरू करते हैं, “मैं फिर से ये कह रहा हूं. मुसलमानों, तैयार रहो और अपने बच्चों को तैयार करो. उन्हें हिंदुओं और ईसाइयों के खिलाफ लड़ना सिखाएं. लेकिन वो लड़ाई तलवार, बंदूक या लाठी से नहीं लड़ी जानी चाहिए. वो लड़ाई शिक्षा को लेकर लड़ी जाएगी. फिर वो धीमी आवाज़ में कहते हैं, “जैसे ही मैंने ये कहा, सब लोग हंसने लगे.”

ताहा सिद्दीकी ने आगे कहा, “बंगाल में हिंदू और मुस्लिम लड़के और लड़कियां शिक्षा को लेकर एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करेंगे और आगे बढ़ेंगे. एक दिन बंगाल के हिंदू और मुस्लिम लड़के-लड़कियां इतनी तरक्की करेंगे कि शिक्षा को लेकर दूसरे राज्यों से लड़ेंगे.

मतलब ये साफ है कि बंगाल के हुगली ज़िले के फुरफुरा शरीफ के मौलवी मुसलमानों के हिंदुओं के खिलाफ लड़ने की बात नहीं कर रहे थे. बल्कि शिक्षा को लेकर समुदायों के बीच प्रतिस्पर्धा की बात कर रहे थे. और सभी की प्रगति के बारे में बात कर रहे थे.

उनके भाषण के बीच ‘मंच पर मंत्रियों’ के उनके संदर्भ को समझने के लिए पूरा वीडियो ढूंढने पर हमें ये एक यूट्यूब चैनल ‘वज़ महफ़िल 21’ पर मिला.

यूट्यूब वीडियो की शुरुआत ताहा सिद्दीकी के भाषण के क्लिप किए गए हिस्सों से होती है, लेकिन बाद में इसमें पूरा भाषण है.

14 मिनट 43 सेकेंड से आगे उन्होंने उच्च शिक्षा की ज़रूरत के बारे में बात करना शुरू किया है. फिर उन्होंने कहा कि वो हाल ही में राजारहाट (कोलकाता के उत्तरी छोर में एक इलाका) गए थे और वहां कुछ हज़ार हिंदू और मुस्लिम छात्रों को संबोधित किया था जो माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा देने वाले थे. उनका कहना है कि उन्होंने उस दिन भी यही बातें (कि हिंदू और मुस्लिम युवक आपस में शिक्षा को लेकर लड़ें) कही थीं. उनके शब्दों ने पहले दर्शकों और मंच पर मंत्रियों को चौंका दिया. लेकिन फिर जब उन्हें पता चला कि वो शिक्षा के बारे में बात कर रहे हैं तो सभी ने उनके बयान की सराहना की.

वीडियो में 15 मिनट 34 सेकेंड से इस संबंधित हिस्से को सुना जा सकता है.

कुल मिलाकर, कई ट्विटर यूज़र्स ने फुरफुरा शरीफ पीरज़ादा ताहा सिद्दीकी के भाषण का क्लिप किया हुआ हिस्सा, ये झूठा दावा करने के लिए शेयर किया कि वो मुसलमानों से अपने बच्चों को हिंदुओं के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार करने के लिए कह रहे हैं. दरअसल, वो सभी धर्मों के बच्चों की शिक्षा को लेकर आपस में होड़ करने की बात कर रहे थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Indradeep, a journalist with over 10 years' experience in print and digital media, is a Senior Editor at Alt News. Earlier, he has worked with The Times of India and The Wire. Politics and literature are among his areas of interest.