33 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है। साझा किये गए सन्देश में दावा किया गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भाजपा के कई सांसदों नागरिकता संशोधन कानून को वापस लेने का अनुरोध कर रहे हैं। वीडियो के साथ साझा किये गए सन्देश में लिखा है –“कोई मीडिया इसे दिखाना नहीं चाहता, भाजपा के 88 मंत्री राजनाथ सिंह से मिले और उन्हें NRC और CAB को वापस लेने का अनुरोध किया।” (अनुवाद)

No media is ready to show this,

88 MP’s from BJP met Rajnath Singh and requested to take back NRC and CAA…

India against #CAA #NRC and #NPR

Posted by Adv Meer Adil Ali on Tuesday, January 7, 2020

यह वीडियो हिंदी सन्देश के साथ भी साझा किया जा रहा है –“88 सांसदों के दल ने राजनाथ जी से हाथ जोड़कर एनआरसी को लागू न करने का आग्रह किया लेकिन कोई भी न्यू”

झूठा दावा

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस समान वीडियो को 11 अगस्त, 2018 को पोस्ट किया गया था, जिसके साथ दावा है कि भाजपा विधायक राजेंदर सिंह तत्काल केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को इस्तीफा दे रहे है। पोस्ट के अनुसार, यह वीडियो एससी/एसटी कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के समय का है। विधायक सिंह ने केंद्रीय मंत्री से कहा, “78% लोगों पर 22% लोग राज करेंगे। मैं आपको अच्छे से जानता हूं और आपके साथ एक बिस्तर पर सोया हूं। आज मैं 22% के सामने भीख मांग रहा हूं।”

 

Sc/St act ka gyapan dete grih mantri rajnath singh ko….

Rajnath Singh murdabad……
Narendra modi murdabad……..
BJP sarkar murdabad…………………

Posted by Deepak Das Ambedkar on Friday, August 10, 2018

हमें फेसबुक और यूट्यूब पर 2018 में साझा की गई पोस्ट भी मिली, जिससे भी इस बात का पता चलता है कि यह वीडियो भाजपा विधायक राजेंद्र सिंह द्वारा केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को SC/ST कानून की वजह से इस्तीफा सौंपने का है।

मार्च 2018 में, सर्वोच्च न्यायालय के फैसले में SC/ST कानून के पुराने प्रावधानों को रद्द कर दिया गया था, जिसमें आरोपी को तुरंत गिरफ्तार करने का प्रावधान दिया गया था। इस फैसले के बाद देशभर में व्यापक रूप से विरोध प्रदर्शन हुआ था।

इस तरह वायरल हो रहा वीडियो इंटरनेट पर 2018 से उपलब्ध है, तो यह नागरिकता संशोधन कानून से सम्बंधित नहीं हो सकता है। यह दावा कि 88 भाजपा सांसदों ने राजनाथ सिंह को CAA और NRC के विरोध में इस्तीफा सौंप रहे हैं, गलत साबित होता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.