सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में बुर्का पहनी एक महिला, एक दुकान में गणेश की मूर्तियां तोड़ रही है. कई यूज़र्स ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि ये घटना भारत के केरल में हुई थी. ये वीडियो शेयर करते हुए इसे ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करने की अपील की गई है.

ट्विटर यूज़र @sandippatelbjym ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए हिंदुओं को जागने का आग्रह किया. साथ ही ये वीडियो ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करने की अपील की है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र @vijay_pratihari ने भी ये वीडियो केरल का बताकर ट्वीट किया. ट्वीट में आगे कहा गया है, “उम्मीद है कि इस वीडियो से शायद धर्मनिरपेक्ष हिंदुओं को कुछ समझ आ सकें”. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर यूज़र @hinduarmychief ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. ट्वीट करते हुए यूज़र ने ‘सनातन प्रेमियों’ शब्द लिखा जिसका मतलब ‘हिंदू फ़ॉलोवर्स’ के रूप में होता है. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक:

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो की जांच करने के लिए यूट्यूब पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 17 अगस्त 2020 की न्यूज़9 लाइव की वीडियो रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना सल 2020 में बहरीन में हुई थी. यहां इतना तो साफ हो जाता है कि ये घटना केरल की नहीं है.

मीडिया वेबसाइट ‘Qantara.de’ ने भी इस घटना के बारे में एक न्यूज़ रिपोर्ट पब्लिश की थी. रिडर्स ध्यान दें कि ‘Qantara.de’ डॉयचे वेले द्वारा संचालित एक परियोजना है और इसमें परियोजना सलाहकार समिति के सदस्यों के रूप में गोएथे-इंस्टीट्यूट और इंस्टिट्यूट फर औसलैंड्सबेज़ीहुंगेन (विदेशी सांस्कृतिक संबंध संस्थान) शामिल हैं. वेबसाइट ने ट्वीट करते हुए भी इस घटना की जानकारी दी थी.

बहरीन के आंतरिक मंत्रालय ने भी दुकान में की गई तोड़-फोड़ के मुद्दे पर ट्वीट किया था. (आर्काइव लिंक)

गूगल पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें इस घटना के संबंध में कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलें. इनमें ये बताया गया है कि ये घटना 2020 में बहरीन में हुई थी और कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने भी इस मुद्दे पर बात की थी. लोक अभियोजक ने महिला पर आपराधिक क्षति के कई आरोप लगाए और कहा कि उस पर अदालत में मुकदमा चलाया जाएगा.

कुल मिलाकर, बुर्का पहनी महिला द्वारा हिन्दू देवता गणेश की मूर्तियां तोड़ने वाला वीडियो केरल का नहीं है और न ही ये घटना हाल में हुई थी. इस वीडियो में दिखाई गई घटना का केरल या भारत से कोई संबंध नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.