जम्मू-कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के एक हिस्से के रूप में दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल अभी बनाया जा रहा है जो कटरा और बनिहाल को जोड़ेगा और 359 मीटर की ऊंचाई पर चिनाब नदी को पार करेगा. ANI ने रिपोर्ट किया कि 21 मार्च को पुल पर एक परीक्षण किया गया था. इस सबंध में कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया गया कि ये पुल पर आयोजित एक ट्रेन के ट्रायल रन का वीडियो है.

बीजेपी के पूर्व विधायक और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता, आरपी सिंह ने ये वीडियो शेयर किया. इस ट्वीट को 17 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर कामरान अली मीर ने ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक उनके ट्वीट को 70 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

तेलंगाना से बीजेपी के पूर्व सांसद बूरा नरसैय्या गौड़ ने भी ये वीडियो शेयर किया.

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने वीडियो ऐसे ही दावे वाले एक ट्वीट को कोट-ट्वीट किया. बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया. नीचे उनके ट्वीट का स्क्रीनशॉट देखा जा सकता है.

कई यूज़र्स ने फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने InVid की मदद से वायरल वीडियो से की-फ्रेम्स लेकर उनमें से एक फ्रेम का रिवर्स सर्च किया. हमें highbridges.com नाम की एक वेबसाइट मिली. वीडियो में दिखाया गया पुल जम्मू-कश्मीर का चिनाब पुल नहीं है. ये चीन का एक पुल है जिसे बेईपानजियांग रेलवे ब्रिज, शुइबाई कहा जाता है. ये शुईबाई रेलवे पर चीन के गुइझोउ प्रांत के उत्तरी छोर के पास लियूपांशुई शहर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.

वायरल वीडियो को फ़ेसबुक पर अदनान नाम के यूज़र ने 27 जून, 2022 को शेयर किया था. इसके कैप्शन में लिखा है, ‘बीपन रिवर ब्रिज गुइझोउ.’ यानी, ये चिनाब ब्रिज का ट्रायल रन का नहीं हो सकता.

 

Beipan River Bridge 🇨🇳 Guizhou

http://beautiful.wiki/wiki/List_of_bridges_in_Guizhou

Posted by Andan on Monday, 27 June 2022

इसके बाद ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें नॉर्थन रेलवे के ऑफ़िशियल हैंडल का एक ट्वीट मिला जिसमें नए उद्घाटन किए गए चिनाब रेलवे पुल की तस्वीरें पोस्ट की गई थीं. इस ट्वीट में पुल की तस्वीर और जगह वायरल वीडियो से मेल नहीं खाती है.

नीचे दोनों तस्वीरों में तुलना की गई देख है.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर जम्मू-कश्मीर के चिनाब रेलवे ब्रिज के नाम से वायरल हो रहा वीडियो असल में चीन के बेईपानजियांग रेलवे ब्रिज शुइबाई नामक एक पुल का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.