सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बुज़ुर्ग व्यक्ति बुलडोज़र के सामने लेटा है. कुछ ही समय में वो व्यक्ति उठता है और एक महिला के साथ उसकी बहस हो जाती है. व्यक्ति के पास कुछ पेपर्स हैं और वो बार-बार कहता है, “ये अदालत का आदेश है.”

AIMIM नेता, नानल नगर (डिवीज़न नंबर 69) के नगरसेवक और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम की स्थायी समिति के सदस्य, मोहम्मद नसीरुद्दीन ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “उत्तर प्रदेश में अधिकारी फैंसी ड्रेस पहन कर कोर्ट का ऑर्डर नहीं मानते हैं, वीडियो में आदमी कह रहा है कि मेरे पास कोर्ट का ऑर्डर है लेकिन यह छैल छबीली अधिकारी कह रही हैं कि कोर्ट का ऑर्डर मैं नहीं मानती बुलडोजर का राज चल रहा है यूपी में नियम कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं.” इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 1 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

एक और ट्विटर यूज़र शैलेश वर्मा ने इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 3 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले हैं.(आर्काइव)

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये उत्तर प्रदेश का वीडियो है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स-सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को सामाजिक कार्यकर्ता शुजा का एक ट्वीट मिला जिसमें बताया गया था कि अधिकारी अदालत के आदेश की अवहेलना कर रहा था. इस पर, बृहन्मुंबई नगर निगम के वार्ड-HW ने रिप्लाइ किया कि 20 मार्च की रात को लोहे और टिन की चादरों से बने छह अवैध स्टॉल KD मार्ग और 2nd गाओथन लेन जंक्शन, सांताक्रूज़ स्टेशन के पास, सांताक्रूज़ पश्चिम में पाए गए थे. इन्हें 21 मार्च को तोड़ दिया गया था. रिप्लाइ में आगे लिखा है, “उन 6 अवैध स्टॉलों पर माननीय न्यायालय से कोई कानूनी आदेश नहीं था.”

हमने ये भी नोटिस किया कि न्यूज़ पेपर द सियासत डेली ने इस घटना पर एक रिपोर्ट पब्लिश की जिसका टाइटल था, “मेरे पास कोर्ट का पेपर है‘: मुस्लिम व्यक्ति BMC से ऑफिशियल से तोड़ फोड़ रोकने की गुहार करता हुआ.” रिपोर्ट में बुज़ुर्ग व्यक्ति की पहचान हाज़ी रफ़त हुसैन के रूप में की गई है.

ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर सदफ़ आफ़रीन ने एक और वीडियो पोस्ट किया जिसमें बूढ़ा व्यक्ति चिल्ला रहा है, “ये फुल दादागिरी चल रही है BMC वालों की.” इस पर, BMC के ऑफ़िशियल हैंडल ने मामले के बारे में डिटेल में बताते हुए ये जवाब दिया:

लिहाजा साफ है कि घटना उत्तर प्रदेश की नहीं बल्कि मुंबई के सांताक्रूज़ वेस्ट की है. 20 मार्च, 2023 को सांताक्रुज़ स्टेशन के पास, KD मार्ग और 2nd गाओथन लेन जंक्शन पर टिन की चादरों से बने 6 अवैध स्टालों को तोड़ने का अभियान चलाया गया था. ऑफ़िसर्स ने बताया कि स्टॉल के मालिकों के पास इन स्टॉल्स के लिए कोई कानूनी मंजूरी नहीं थी

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.