आंध्र प्रदेश में हुई भारी बारिश के बारे में खबर देते हुए बीबीसी तमिल ने 24 नवंबर को वीडियो रिपोर्ट ट्वीट की. इस रिपोर्ट में पानी में बहते हुए जानवरों की एक क्लिप चलाई गई है. वीडियो में 8 सेकंड के बाद और 7 मिनट 8 सेकंड के बाद, ऐसे 2 बार ये क्लिप दिखाई गई है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

दैनिक भास्कर ने 19 नवंबर को एक आर्टिकल में आंध्र प्रदेश में आयी बाढ़ का दृश्य बताते हुए 15 फ़ोटोज शेयर की. इसमें ये वीडियो वीडियो के थंबनेल में शेयर किया गया है. (आर्टिकल का आर्काइव वर्ज़न) भास्कर ने ये आर्टिकल ट्वीट किया जिसके फ़ीचर इमेज में यही तस्वीर दिखती है.

बता दें आंध्र प्रदेश में हुई बेमौसम बारिश में कम से कम 17 लोगों की मौत हो चुकी है. और सैंकड़ों लोग लापता है.

एक ट्विटर यूज़र ने ‘हनुमा विहारी फ़ाउंडेशन’ के ट्वीट पर रिप्लाइ करते हुए ये वीडियो आंध्र प्रदेश के तिरुपति का बताया है. (आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो हाल में आयी बाढ़ का बताकर ट्वीट किया. (लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

इस वीडियो की असलियत जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल व्हाट्सऐप नंबर पर रिक्वेस्ट मिली.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ इस वीडियो की जांच साल 2020 में ही कर चुका है. उस समय ये वीडियो केरला का बताकर शेयर किया जा रहा था. हमने अपनी जांच में पाया कि ये वीडियो मेक्सिको का है.

28 जुलाई 2020 के एक फ़ेसबुक पोस्ट में ये वीडियो मेक्सिको के नायारिट का बताया गया.

Compostela, Nayarit; México.

El río del Conchal entre Las Varas y Zacualpan en el municipio de Compostela, se desborda y arrastra todo a su paso, incluido el ganado, triste escena de la desgracia que se vive, para los agricultores y ganaderos.

Posted by La Voz Del Pueblo. on Monday, 27 July 2020

मेक्सिकन न्यूज़ चैनल इमेजेन टेलीविज़न ने अपने यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो अपलोड किया था. यही वीडियो एक स्पेनिश वेबसाइट La Teja ने एक आर्टिकल में पब्लिश किया था. इसके डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, ये घटना नायारिट के ज़क्वालपन की है.

मेक्सिको के एक प्लेटफ़ॉर्म, Uno TV ने भी इस घटना के बारे में लिखा था. इस रिपोर्ट के अनुसार ये मवेशी ईआई काॅन्कल नदी में बह रहे हैं. इस रिपोर्ट में ब्राज़ील के Conexao GeoClima का ट्वीट भी है जिसने इसी वीडियो को दूसरे ऐंगल के साथ पोस्ट किया था.

यानी, मवेशियों को बहा ले जाने वाला बाढ़ का वीडियो मेक्सिको का है न कि आंध्र प्रदेश का. पहले भी इस वीडियो को केरला में आयी बाढ़ का बताया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: