पाकिस्तान का वीडियो हिंदू परिवार से हथियार लूटपाट के झूठे दावे से फैलाया गया

“कार में हिंदू महिलाएं। #DesertGOats ने हिंदू व्यक्ति को पकड़ा, उन्होंने परिवार को भयानक स्थिति में धमकाना शुरू किया, 4-5 #GOats, एक हिंदू आदमी और हिंदू औरत, हिंदू आदमी की हत्या और हिंदू औरत का बलात्कार, हत्या का भय। उन्होंने हिंदू आदमी और औरतों को लूटा और भाग गए, यह आप हो सकते हैं ..” -(अनुवाद)

उपरोक्त संदेश के साथ हथियार लूटपाट का एक वीडियो सोशल मीडिया में साझा किया गया है। यह वीडियो क्लिप 45-सेकंड लंबी है और बाइक सवार हमलावरों के मौके से भागने से पहले उन्हें एक एसयूवी को निशाना बनाते हुए दिखाया गया है। नीचे साझा की गई पोस्ट एक फेसबुक पेज ‘Kashmiri Hindu Front-KHF’ की है।

 

Hindu women in car. #DesertGOats caught Hindu man, they started threatening the family Horror situation, 4-5 #GOats, one hindu man and hindu woman, fear of murder of Hindu man and rape, murder of Hindu woman They looted the Hindu man and women and ran away, This could be YOU..

Posted by Kashmiri Hindu Front – KHF on Tuesday, 29 October 2019

इस वीडियो को ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता ख़ुशी सिंह द्वारा ऐसी दावे के साथ साझा किया गया था, जिन्होंने बाद में ट्वीट को डिलीट कर लिया।

यह ध्यान देने लायक है कि घटना के स्थान का कोई ज़िक्र नहीं है। संदेश में केवल आरोप लगाया गया है कि हिंदू समुदाय के सदस्यों को विशेष रूप से निशाना बनाया गया है।

तथ्य-जांच: पाकिस्तान के कराची का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो के की फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च किया, तो हमें पाकिस्तानी वेबसाइटों के लिंक मिले, जिनके अनुसार यह घटना कराची में हुई थी। यह घटना 27 अगस्त, 2019 की है।

आगे इसकी जांच करने पर, हमें यूट्यूब पर समाचार संगठन Down पर अपलोड किया गया यूट्यूब वीडियो मिला। वीडियो का शीर्षक था- ‘कराची में 4 कम उम्र डाकुओं की लूट मार’-अनुवाद। जियो न्यूज़ की एक खबर के मुताबिक, करांची के हिल पार्क में हुई डकैती में चार लड़के शामिल थे। दो नाबालिगों लड़कों को गिरफ्तार किया गया था, जबकि दो अन्य फरार थे। यह घटना 25 अगस्त, 2019 को हुई थी।

अगस्त 2019 में कराची में बंदूक की नोक पर हुई डकैती का एक वीडियो सोशल मीडिया में हिंदुओं को निशाना बनाए जाने के सांप्रदायिक दावे के साथ साझा किया गया है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend