सोशल मीडिया में एक वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति के हाथ बंधे हुए है और अन्य एक व्यक्ति द्वारा उसे कुछ पीने के लिए दिया जा रहा है, इस दावे से साझा किया गया है कि,“भारत में, वृद्ध मुस्लिम व्यक्ति को शराब और गौमूत्र पीने के लिए भारतियों द्वारा मज़बूर किया गया“-अनुवादित। पाकिस्तानी हैंडल @YouniisBaloch द्वारा साझा किये गए वीडियो को 24,000 से ज़्यादा बार देखा जा चूका है। (आर्काइव)

younis

इस वीडियो को समान दावे से फेसबुक पर भी प्रसारित किया गया है। यह वास्तव में अप्रैल के बाद से प्रसारित है, जिसे एक तुर्की कैप्शन के साथ समान दावे से साझा किया गया है।

श्रीलंका का वीडियो

एक पाकिस्तानी हैंडल ने अक्टूबर 2015 में इस वीडियो को dailymotion.com वेबसाइट पर अपलोड किया था। यहाँ भी समान दावा किया गया है कि,“भारतीयों ने एक बूढ़े आदमी को गाय पकड़ते हुए देखा और उन्होंने क्या किया”-अनुवाद। हालांकि, वीडियो में बोली जाने वाली भाषा उत्तरी भारतीय या उत्तर के अन्य किसी पड़ोसी देश की भाषा से नहीं मिलती है।

ऑल्ट न्यूज़ ने श्रीलंका के मानवाधिकारों और संघर्ष पर रिपोर्ट करने वाली एक पत्रकार लिसा फुलर से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वीडियो में लोग सिंहली में बातचीत कर रहे हैं। व्यक्ति को शराब या गौमूत्र नहीं पिलाया जा रहा है बल्कि उसे पूछने के बाद पानी पिलाया जा रहा है। उन्होंने बताया,“उसने एक गाय चुराई थी। यह पूछे जाने पर कि उन्होंने ऐसा क्यों किया, आदमी ने जवाब दिया कि उनके पास खाने के लिए कुछ नहीं है”-अनुवादित।

फुलर ने हमें अप्रैल 2015 में एक यूट्यूब उपयोगकर्ता द्वारा अपलोड की गई एक क्लिप भी भेजी, जिसने इसे “श्रीलंका में मुस्लिम ने चोरी की गाय” के रूप में वर्णित किया था। यह सोशल मीडिया पर साझा किए गए 30 सेकंड के वीडियो का एक लंबा संस्करण था। जैसा कि फुटेज से स्पष्ट है, आदमी को ज़बरदस्ती नहीं पिलाया जा रहा था, क्योंकि वह व्यक्ति पानी पीने से खुद को नहीं रोक रहा है।

इस घटना को श्रीलंका के मीडिया संगठन हीरु न्यूज़ और श्रीलंका मुस्लिम ने रिपोर्ट किया था। इसके मुताबिक, उस व्यक्ति को कुरुनगला के मारालुवावा, वेलवा में ग्रामीणों ने एक पेड़ से बांध दिया और बाद में उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।

श्रीलंका में ग्रामीणों द्वारा गाय चुराने के लिए एक व्यक्ति को पेड़ से बांधने का वीडियो इस दावे से साझा किया गया कि भारत में एक मुस्लिम व्यक्ति को गोमूत्र और शराब पीने के लिए मजबूर किया गया था। इससे पहले मार्च में, हमने एक अन्य श्रीलंका में रैगिंग की घटना के वीडियो की पड़ताल की थी, जिसे पाकिस्तानी सोशल मीडिया में भारत में मुस्लिम लड़की पर पानी डालने के दावे से साझा किया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear