महिला की तरह कपड़े पहने एक व्यक्ति का वीडियो जिसे पुलिस पकड़ कर ले जा रही है, सोशल मीडिया में चल रहा है। वीडियो के साथ पोस्ट किए गए संदेश में दावा किया गया है कि बच्चों का अपहरण करने वाला एक गिरोह जोधपुर में सक्रिय है और एक कथित बच्चा उठाने वाले को पुलिस ने पकड़ा है। फेसबुक पेज ‘ब्लू सिटी जोधपुर‘ से वही वीडियो ऊपर उल्लिखित दावे के साथ साझा किया गया है। वीडियो में, एक महिला को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि उस आदमी ने उसके बच्चे के अपहरण का प्रयास किया था।

2019-08-30 21_00_04-Blue City Jodhpur - Posts

एक उपयोगकर्ता, पवन सांखला ने समान दावे के साथ वीडियो साझा किया।

 

अलर्ट जोधपुर

जोधपुर से बच्चा चुराते पकड़ा नागरिक बच्चा चोर गेंग से आदमी अलर्ट रहे

Posted by Pawan Sankhla on Friday, 30 August 2019

यही वीडियो यूट्यूब पर भी प्रसारित है।

तथ्य-जांच

वीडियो को गौर से देखने पर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इसे जोधपुर रेलवे स्टेशन पर शूट किया गया था।

गूगल पर एक कीवर्ड खोज से हमें ईटीवी भारत द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार, उक्त घटना 30 अगस्त, 2019 को हुई थी। राहगीरों के अनुसार, एक बच्चे की माँ ने उस आदमी द्वारा अपने बच्चे को हवा में उठाते देखकर शोर मचाया था, फिर आस-पास की भीड़ ने उसे बच्चा-चोर मानते हुए उसकी पिटाई कर दी और बाद में उसे पुलिस के हवाले कर दिया। हालाँकि, जीआरपी पुलिस की जाँच में ऐसी कोई बच्चा चोरी की घटना नहीं हुई।

मीडिया संगठन से बात करते हुए, जीआरपी पुलिस अधिकारी रविंद्र बोथरा ने कहा कि वह व्यक्ति जीवित रहने के लिए रेलवे स्टेशन पर भीख मांगता था। उन्होंने कहा कि जोधपुर रेलवे स्टेशन पर बच्चे के अपहरण की कोई घटना सामने नहीं आई है।

न्यूज़18 की रिपोर्ट में, ईटीवी भारत के समान विवरण देते हुए यह बताया गया है कि पुलिस जांच में पाया गया कि वह आदमी नशे में था और बच्चा चोरी की अफवाहों का शिकार हो गया था।

ऑल्ट न्यूज़ ने सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) जोधपुर से संपर्क किया। ड्यूटी ऑफिसर रामदीन ने भी पुष्टि की कि वह व्यक्ति बच्चा चोर नहीं था। ईटीवी भारत की रिपोर्ट के अनुसार, “[वीडियो में] रेलवे सुरक्षा बल द्वारा नियुक्त होमगार्ड उस आदमी को ले जा रहे थे। उसने महिला की तरह कपड़े पहने थे और नशे में था। इसलिए वे उसे पुलिस के पास ले आए थे। हमने उसके परिवार से बात की, वह बच्चा चोर नहीं है। वह नागौर जिले का निवासी है। परिवार द्वारा हमें बताया गया कि इस आदमी को बचपन से ही महिला की तरह कपड़े पहनने की आदत है।” हमें यह भी बताया गया कि उस आदमी को शराब के नशे में शांति भंग करने के लिए अदालत में पेश किया गया था। उसे जेल भेज दिया गया है।

निष्कर्ष के रूप में, पुलिस हिरासत में लिए गए महिला की तरह कपड़े पहने हुए एक व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया में बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों के साथ साझा किया जा रहा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.