“बंदा खुद टोपी नही पहनता, लेकिन शेखों को भगवा पहनाकर आता है…मोदी जी आपके मन मे क्या है जय श्री राम” –इस कैप्शन का इस्तेमाल अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद के साथ पीएम मोदी की एक को तस्वीर को साझा करने के लिए किया गया है। इस तस्वीर में क्राउन प्रिंस हिंदू अभिलेखों वाले भगवा रंग के वस्त्र और कीफी पहने हुए दिखते हैं। इस तस्वीर को प्रसारित करने वालों में भाजपा किसान मोर्चा के सदस्य अतुल कुशवाहा भी शामिल थे।

इसी दावे से तस्वीर फेसबुक पर भी साझा की गई है।

यह फेसबुक और ट्विटर दोनों पर वायरल है।

फोटोशॉप तस्वीर

यह तस्वीर इतने खराब तरीके से फोटोशॉप की हुई है कि इसे खारिज़ करने के लिए इस पर एक नज़र डालना ही पर्याप्त है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अबू धाबी का दौरा किया था, जहां उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर क्राउन प्रिंस के साथ चर्चा की। पीएम को उनकी यात्रा के दौरान यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से भी सम्मानित किया गया। विचाराधीन तस्वीर उनकी यात्रा के दौरान ली गई थी और 25 अगस्त को खुद मोहम्मद बिन जायद ने इसे ट्वीट किया था।

मूल तस्वीर में, उनके कपड़े सफेद हैं। पीएमओ इंडिया ने भी इस यात्रा की तस्वीरें ट्वीट की थीं।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस को भगवा वस्त्र पहने हुए दिखलाने का प्रयास करने के लिए खराब तरीके से फोटोशॉप की हुई एक तस्वीर सोशल मीडिया में चला दी गई।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.