सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक बच्चे को राजस्थानी लोक गीत पर डांस करते हुए देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो 9 साल के दलित छात्र इंद्र मेघवाल का है, जिसकी मौत कथित तौर पर जालोर, राजस्थान में एक शिक्षक द्वारा पीटे जाने के बाद हो गई. ये भी दावा किया जा रहा है कि वायरल वीडियो क्लिप उसकी मौत से कुछ दिन पहले रिकॉर्ड की गई थी.

ट्विटर अकाउंट दलित टाइम्स ने इस वीडियो क्लिप को ट्वीट करते हुए लिखा, “राजस्थान के जालोर के 9 वर्षीय बच्चे इंद्रा मेघवाल का कक्षा में झूमते-नाचते का पुराना वीडियो वायरल हो रहा है.” (आर्काइव्ड लिंक)

इस वीडियो क्लिप को ट्वीट करने वालों में यूज़र्स @NeerajM95532018, @AsianDigest, @NagmaniEr, और @HimanshuKadela शामिल थे.

This slideshow requires JavaScript.

वीडियो क्लिप को फ़ेसबुक पर भी कई बार शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल ट्वीट्स पर आए कई कमेंट्स में बताया गया कि वीडियो इस मामले से संबंधित नहीं है और इस डांस करने वाला बच्चा इंद्र मेघवाल नहीं है. कुछ कमेंट्स में ये भी बताया गया कि ये वीडियो को तारातरा के एक सरकारी स्कूल में लिया गया था न कि जालोर में.

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें एक पोस्ट मिली जिसमें बताया गया था कि वीडियो में दिख रहा बच्चा GUPS गोमरख धाम, तारातरा मठ का छात्र है. पोस्ट में वीडियो का एक स्क्रीनशॉट भी था जिसे ‘Tr चेला राम रायका’ नामक एक यूज़र ने 30 जुलाई को अपलोड किया था. पहले पोस्ट के कैप्शन में लिखा था, “शनिवार को नो बैग डे के अंतर्गत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में कक्षा दो के विधार्थी हरीश द्वारा आत्मविश्वासपूर्ण नृत्य की प्रस्तुति.”

असल में जिन्होंने इस वीडियो को पहले अपलोड किया था, उन्होंने वायरल दावों के संदर्भ में इसे फिर से शेयर करते हुए ये स्पष्ट किया कि वीडियो उनके स्कूल GUPS गोमरख धाम में लिया गया था. उन्होंने यूज़र्स से रिक्वेस्ट किया कि इसे जालोर की घटना से जोड़कर न शेयर करें.

 

डांस करते हुए लड़के का जो वीडियो वायरल हो रहा है, वो गोमरख धाम तारातरा मठ का विद्यार्थी है
जालोर वाली घटना से उसका कोई…

Posted by Prakash Siyag on Sunday, 14 August 2022

आगे हमने फ़ेसबुक पर GUPS गोमरख धाम सर्च किया और देखा कि ये वीडियो उनके फ़ेसबुक पेज पर भी मौजूद है. वीडियो 30 जुलाई को अपलोड किया गया था. असली वीडियो 2 मिनट 44 सेकंड का है.

 

 

No bag day ke दिन कक्षा 2 के विद्यार्थी हरीश द्वारा आत्मविश्वास से भरपूर शानदार प्रस्तुति✌️🤘

Posted by GUPS Gomrakh dham Taratra, Chohtan, Barmer on Saturday, 30 July 2022

हमने GUPS गोमरख धाम के फ़ेसबुक पेज पर दिए गए नंबर पर कॉल किया और एक शिक्षक से बात की. उन्होंने हमें बताया कि वीडियो उनके स्कूल में ही लिया गया था. उन्होंने कहा, “वीडियो में दिख रहे बच्चे का नाम हरीश भील है और वो दूसरी कक्षा में पढ़ता है. वह ‘नो बैग डे’ के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति दे रहा था.”

कुल मिलाकर, एक राजस्थानी लोक गीत पर डांस कर रहे एक बच्चे का वीडियो इस झूठे दावे के साथ वायरल है कि ये इंद्र मेघवाल है. दरअसल, ये वीडियो राजस्थान के गोमरख धाम के एक स्कूल में हरीश नामक छात्र एक का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.