एक शख्स लड़की को बेरहमी से पीट रहा है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है। कई लोगों ने बिना किसी संदर्भ के वीडियो को केवल साझा कर दिया है – “इस वीडीओ को पूरे हिन्दूसतान और दुनिया के कोने कोने तक किसी भी जरीये से पहुचाने मे अपना हक अदा करें।। मैंने कर दिया। और आप सोच भी नही सकते जी के आप कितना बड़ा काम कर रहे हो।पता नही किसके बच्चे हे ओर इतनी बेरहमी से किउ मार रहे हे।

वही वीडियो एक दावे के साथ वायरल है जो बतलाता है कि एक बंगाली पुरुष ने एक मलयाली महिला को पीटा, जो उसके साथ छुपकर रहती थी – “ഇത് ഒരു ബങ്കാളിടെ കൂടെ പോയ ഒരു മലയാളി പെണ്ണിന്റ അവസ്ഥ അമ്മേനു വിളിച്ചു കരഞ്ഞു”

एक और दावा उर्दू में प्रचारित किया गया है। ट्विटर हैंडल @if__tr ने दावा किया कि यह घटना कश्मीर में हुई थी। “دیکھ لوں امت مسلمہ ہماری کشمیری بہن بیٹیوں کی عزتیں بھی اب درندوں کے ہاتھ میں ہیں پلیز ریٹویٹ.”

असम की घटना

यह वीडियो न तो देश के दक्षिणी हिस्से में और न ही कश्मीर में शूट किया गया है। यह असम में घटित हुआ, जहां एक पिता ने अपनी नाबालिग बेटी की पिटाई की जिसने वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर होने से इनकार कर दिया था। पत्रकार धन्या राजेंद्रन ने इस मामले के बारे में ट्वीट किया था।

नॉर्थईस्ट नाउ की 3 अगस्त की एक रिपोर्ट के अनुसार, मध्य असम के नागांव जिले में समगुरी पुलिस थानांतर्गत मोवामारी गाँव के निवासी जमालुद्दीन नाम के एक व्यक्ति ने अपनी 15-वर्षीया बेटी की निर्दयतापूर्वक पिटाई कर दी। किशोरी ने संवाददाताओं से कहा कि उसके पिता ने उसकी पिटाई इसलिए की क्योंकि उसने वेश्यावृत्ति से इनकार कर दिया था। नॉर्थईस्ट नाउ के अनुसार, “पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पेशे से हॉकर, जमालुद्दीन के कथित तौर पर देह व्यापार के बदमाशों के साथ संबंध थे।”

ऑल्ट न्यूज़ ने समगुरी पुलिस से संपर्क किया, जिन्होंने इस वीडियो को देखा और पुष्टि की कि यह उसी घटना को दर्शाता है। हमने भी मोवामारी पुलिस से इस पूरी घटना की पुष्टि की, जिन्होंने बताया, “लड़की अपने पिता से जो उसे वेश्यावृत्ति में उतरना चाहता था, दूर भागने के लिए अपने चाचा के घर चली गई थी। उस आदमी को गिरफ्तार कर लिया गया है और हमारी गिरफ्त में है।”

एक वीडियो, जिसमें वेश्यावृत्ति से इनकार करने पर एक पिता ने अपनी नाबालिग बेटी की बेरहमी से पिटाई की, उसे सोशल मीडिया में तरह-तरह के झूठे दावों के साथ प्रसारित किया जा रहा है। यह घटना असम में हुई और यह दक्षिण भारत या कश्मीर से संबंधित नहीं है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.