सोशल मीडिया में प्रसारित 82 सेकंड के वीडियो में, एक व्यक्ति को डिजिटल समाचार पोर्टल टाइम्स ऑफ़ टुडे के पत्रकार से बात करते हुए देखा जा सकता है। फेसबुक उपयोगकर्ता सुखवविंदर सिंह ने इस वीडियो को साझा करते हुए लिखा है कि –“गुंडा गर्दी…” इस पोस्ट को अब तक 14,000 बार शेयर किया जा चूका है। इसे यह कहते हुए भी साझा किया गया है कि यह व्यक्ति भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं। फेसबुक उपयोगकर्ता की पोस्ट के कैप्शन के अनुसार, “उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता एक पत्रकार को धमकी देते हुए।” (अनुवाद)

समान दावे से कई उपयोगकर्ता इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर साझा कर रहे हैं। वीडियो की शुरुआत में व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “आपके सवाल से हमको लगता है कि आपको अपने परिवार-वरिवार से डर-वर नहीं लगता है क्या? आप किसके शाशनकाल में और किसके विरोध में सवाल कर रहे हैं, ये आप नहीं समझ रहें है। मैं बता दे रहा हूँ, शायद भूल गए होंगे। आप पुराने हिंदुस्तान में नहीं जी रहे हैं। आप बदलते हुए हिंदुस्तान में जी रहे हैं। यहाँ जो है नरेंद्र मोदीजी जो प्रधानमंत्री है। जिस प्रदेश में आप सवाल कर रहे हैं, यहाँ का प्रदेश का जो मुख्यमंत्री है उसको योगी आदित्यनाथ कहतें हैं। परिवार के ऊपर रहम करो यार। सरकार और भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ सवाल दागना बंद करो पंकज, नहीं तो किसी ना किसी किनारे कोने पर गौरी लंकेश के भाई बनकर के पड़े रह जाओगे। नहीं तो दूसरा एकठो पत्रकार था मिर्ज़ापुर में, एकदम सही रिपोर्ट दिखाया था, गरीब बच्चों को मिड-डे मील में रोटी और नमक मिल रहा था। वो जेल चला गया। यार थोड़ा सा अंजना ओम कश्यप जी का भाई बनो। आपको हम एक नशीहत देते हैं, सरकार के खिलाफ सवाल करने वाले लोग मारे जा रहें हैं। हमको आपके ऊपर तरस आता है। ठीक है आपकी भावनाएँ बहुत अच्छी है, देश में आप आम जनता के पक्ष में सवाल करते हो। आपको मेरी पूरी शुभकामनाएं। लेकिन इस देश में वाजिब सवाल करने वालों की हत्या कर दी जाती है, उनको मौत के घाट उतार दिया जाता है।”

ऑल्ट न्यूज़ को अपनी अधिकृत एप्प पर भी इस वीडियो की पड़ताल करने के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

तथ्य जांच

इस वीडियो का पूरा संस्करण हमें टाइम्स ऑफ़ टुडे के यूट्यूब चैनल पर 16 नवंबर, 2019 को पोस्ट किया हुआ मिला। वीडियो में पत्रकार को हर्ष मिश्रा नामक व्यक्ति का साक्षात्कार लेते हुए सुना जा सकता है, जो कांग्रेस से जुड़े हुए एक संगठन सेवा दल के पूर्व जिला अध्यक्ष हैं।

इस लम्बे संस्करण वाले वीडियो में प्रोमो के बाद 1:26 मिनट पर, पत्रकार को इस व्यक्ति का परिचय हर्ष मिश्रा के रूप में देते हुए सुना जा सकता है।

वीडियो में 11:39 मिनट पर पत्रकार को यह पूछते हुए सुना जा सकता है कि, “किसान लगातार आत्महत्या कर रहे हैं। किसानों के बारे में क्या सोच रही है बीजेपी गवर्नमेंट।”

जिस पर मिश्रा व्यंगनात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहते है, “पंकज जी, किसानों के बात पर तो हम आपको जवाब दे ही देंगे लेकिन आपके सवाल से हमको लगता है कि आपको अपने परिवार-वरिवार से डर-वर नहीं लगता है क्या? आप किसके शाशनकाल में और किसके विरोध में सवाल कर रहे है, ये आप नहीं समझ रहें है। मैं बता दे रहा हूँ, शायद भूल गए होंगे।………. फिर आपने कहा किसान की बात।”

निष्कर्ष के रूप में, कांग्रेस सेवा दल से जुड़े पूर्व नेता द्वारा प्रेस की आज़ादी पर दिए गए व्यंगात्मक बयान के वीडियो को क्लिप कर सोशल मीडिया में इस झूठे दावे से साझा किया गया कि सरकार के विरुद्ध रिपोर्टिंग करने पर भाजपा नेता ने एक पत्रकार को धमकी दी है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.