राष्ट्रगान पर भाजपा का झंडा फहराने का एक मिनट का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल है। फेसबुक उपयोगकर्ता शब्बीर अहमद ने वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, “अगर मीडिया पे नहीं दिखाया गया है तो हमें इसे पूरे हिंदुस्तान को दिखाना होगा बीजेपी की रियलिटी ये भारत के झंडे को नहीं मानते है प्रूफ वीडियो में है।”

 

Agar mediya pe nahi dikhaya gaya hai to hame ise poore Hindustan ko dikhaana hoga BJP KI REALITY YEH BHARAT KE JHANDAY KO NAHI MANTAY HAI PROOF IN VIDEO…

Posted by Shabbir Ahmad on Wednesday, 29 January 2020

ऐसे ही, इस वीडियो को फेसबुक पर कई उपयोगकर्ताओं ने इसे हालिया घटना का बताकर पोस्ट किया है।

ऑल्ट न्यूज़ के अधिकृत व्हाट्सएप (+91 76000 11160) और मोबाइल एप पर इस वीडियो की जांच करने के लिए अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

सच्ची मगर पुरानी घटना

ऑल्ट न्यूज़ ने ट्विटर पर की-वर्ड्स से सर्च किया और हमें 14 मई, 2018 को पत्रकार दिनेश शुक्ला के ट्वीट में यह वायरल वीडियो मिला।

शुक्ला के मुताबिक, शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के खजुआ गांव में चलो पंचायल अभियान के दौरान भाजपा के झंडे को लहराया था। ट्वीट करते हुए शुक्ला ने लिखा, “@BJP4India एमपी में चलो पंचायत अभियान के तहत खजुराहो के पास ग्राम खजुआ में @ChouhanShivraj ने बीजेपी का झंडा वंदन किया और राष्ट्रगान गाया गया…क्या अब तिरंगे की जगह बीजेपी के झंडे को देश में फहराया जाएगा और राष्ट्रगान होगा?”

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर की-वर्ड्स से सर्च किया, हमें 15 मई, 2018 को फ्री प्रेस जर्नल द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला। रिपोर्ट के अनुसार, “भाजपा नेता द्वारा बीजेपी के झंडे को लहराने और लोगों को उस समय राष्ट्रगान गाते हुए एक वीडियो वायरल हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वहां पर मौजूद थे। यह घटना छतरपुर जिले के राज नगर में “पंचायत चलो” अभियान के दौरान हुई थी, जहां पर राष्ट्रिय गान – “जन गण मन” के वक़्त तिरंगे को लहराने के बजाय भाजपा के झंडे को लहराया गया था।” (अनुवाद)

निष्कर्ष के रूप में भाजपा सदस्यों द्वारा राष्ट्रगान गाते समय पार्टी के ध्वज़ को लहराने की घटना हालिया नहीं बल्कि पुरानी है। यह घटना मई 2018 की है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Archit is a graduate in English Literature from The MS University of Baroda. He also holds a post-graduation diploma in journalism from the Asian College of Journalism. Since then he has worked at Essel Group's English news channel at WION as a trainee journalist, at S3IDF as a fundraising & communications officer and at The Hindu as a reporter. At Alt News, he works as a fact-checking journalist.