सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है दिल्ली में अभिनेता अजय देवगन की पिटाई की गई. ट्विटर यूज़र ‘G M S इलाहाबाद’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “ये तो होना ही था लेकिन क्यों हो रहा है इसका जिम्मेदार कौन ? देश किधर जा रहा ?? नेता के बाद , अभिनेता ( अजय देवगन) की पिटाई की वीडियो वायरल हो रही है! ये नकली सिघम किसान आन्दोलन के खिलाफ बहुत टवीट कर रहे थे। दिल्ली में अच्छी खातिरदारी हो गई।”. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 1,500 व्यूज़ मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

2 फ़रवरी को इंटरनेशनल सिंगर रिहाना ने भारत में चल रहे किसान प्रदर्शन से जुड़ा CNN का एक आर्टिकल ट्वीट किया था. उसी दिन रिहाना के ट्वीट का विरोध करते हुए कई भाजपा नेता, बॉलीवुड सितारों और दक्षिणपंथी विचारधारा वाले लोगों ने ट्वीट्स किये थे. इन लोगों में अजय देवगन भी शामिल थे. इसी के चलते कई लोगों ने अजय देवगन का विरोध भी किया था. 2 मार्च को महाराष्ट्र पुलिस ने अजय की गाड़ी रोकने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ़्तार भी किया था. ये व्यक्ति अजय देवगन से किसानों के समर्थन में कुछ बोलने की मांग कर रहा था. सोशल मीडिया पर ये वीडियो इसी मुद्दे को लेकर शेयर किया जा रहा है.

फ़ेसबुक पर ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया गया है. फ़ेसबुक यूज़र रविंदर काजल द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो को आर्टिकल लिखे जाने तक 8,500 बार लाइक और 3 हज़ार बार शेयर किया गया है.

 

दिल्ली में अजय देवगन की सच्ची वाली ठुकाई होते होये
फिल्मों में नकली डिशम डिसम होती है अजय भाई
यहां पता चला असल कुटाई क्या होती है
किसान पुत्तर बनकर फिल्में बनाकर पैसे नाम कमाया और जब किसान बोडोरों पर शहीद हो रहा था तो किसान के पक्ष में एक ट्वीट नहीं किया उल्ट जो पक्ष में बोले उनके खिलाफ ट्वीट किये की यह किसान गलत है आज यह शराबी अजय की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है दिल्ली से ! Gurnam Singh Charuni

Posted by Ravinder Kajal on Sunday, 28 March 2021

सिबली शेख सलमान ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया है जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 800 बार शेयर किया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) और मोबाइल ऐप पर इस वीडियो की जांच के लिए कई रीक्वेस्ट आई हैं.

फ़ैक्ट-चेक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो में दिख रही घटना नई दिल्ली की ही है लेकिन इस वीडियो का अजय देवगन से कोई संबंध नहीं है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में दिल्ली पुलिस के हवाले से बताया गया है कि 26 मार्च को एरोसिटी के वर्ल्ड मार्क 1 में रात के ढाई बजे 2 ग्रुप के बीच झगड़े की खबर कंट्रोल रूम में दी गई थी. कॉल करने वाले ने बताया था कि ये लोग नशे में थे और एक-दूसरे को गालियां दे रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक, इनमे से एक व्यक्ति ने दूसरे की गाड़ी को टक्कर मार दी थी. इसके बाद ये झगड़ा शुरू हुआ था.

डिप्टी कमिश्नर ऑफ़ पुलिस (IGIA) राजीव रंजन ने कहा, “इस घटना का वीडियो देखते हुए मालूम होता कि किसी ने भी कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया था. वेरीफ़िकेशन करने के बाद हमने वीडियो में दिख रहे व्यक्तियों की पहचान तरणजीत सिंह और नवीन कुमार के रूप में की. इन दोनों को भारतीय दंड संहिता धारा 160, 270 और 188 के तहत गिरफ़्तार किया गया है.”

अजय देवगन ने भी इस झूठे दावे को लेकर ट्वीट किया था.

कुल मिलाकर, दिल्ली के एरोसिटी में 2 ग्रुप के बीच हुए झगड़े का वीडियो अजय देवगन की पिटाई का बताते हुए शेयर किया गया. दिल्ली पुलिस और अजय देवगन ने इस दावे को गलत बताया है.


NDTV पर सोशल मीडिया का निशाना, लेकिन क्या उसने झूठ रिपोर्ट किया था? :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.