इज़रायल द्वारा गाज़ा पर ज़बरदस्त बमबारी की खबरों के बीच एक बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है जिसमें बच्चा आंखें बंद करके अंधेरे में एक पेड़ के नीचे बैठा है. ऐसा लगता है कि बच्चा कीचड़ या धूल से ढका हुआ है, बाद में उसे बचा लिया जाता है. ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि ये गाज़ा का है और मौजूदा इज़रायल-हमास युद्ध से संबंधित है.

X (ट्विटर) ब्लू हैन्डल ‘@ShivamYadavjii’ के बायो के मुताबिक वो एक पत्रकार हैं. इस यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए इसे हृदयविदारक विज़ुअल्स बताया. साथ ही ये प्रार्थना की कि युद्धग्रस्त गाज़ा में फिर से सामान्य स्थिति हो जाए. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने InVid का इस्तेमाल करके वीडियो को फ़्रेम्स में ब्रेक किया और उन्हें रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 1 सितंबर, 2023 को ‘parvllz__tv’ नामक यूज़र का इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया इस वीडियो का एक लंबा वर्ज़न मिला.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ParvizTv (@parvllz__tv)

वीडियो में कुछ एम्बेडेड टेक्स्ट भी है जिसकी पहचान हमने ताजिक के रूप में की, जो ताजिकिस्तान में बोली जाने वाली फ़ारसी का एक हिस्सा है. इसमें बताया गया है, ”बाढ़ की ये रात वाहदत में रिकॉर्ड की गई थी. वीडियो में देखा जा सकता है कि लोगों को बच्चे की कोई परवाह नहीं है जो जाहिर तौर पर पानी और कीचड़ के नीचे दबा हुआ है.” वाहदत, पश्चिमी ताजिकिस्तान का एक शहर है.

हमें ताजिकिस्तान की रेडियो ओज़ोडी नामक न्यूज़ एजेंसी की 6 सितंबर, 2023 की एक रिपोर्ट भी मिली. इसका टाइटल है, “चमत्कारिक रूप से बचना. वखदत में एक बड़े कीचड़ के बहाव के दौरान 7 साल का सफ़ियालो कैसे बच गया.” रिपोर्ट में वायरल वीडियो की एक तस्वीर और उसी बच्चे की बाद में ली गई तस्वीर (जब वह चोटों से उबर रहा था) भी शामिल है.

रिपोर्ट में बच्चे की पहचान सात साल के सफ़ियालो मिर्ज़ोज़ोडा के रूप में की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, 27 अगस्त की रात को वाहदत के चुयांगारोन में भारी भूस्खलन हुआ और सफ़ियालो, उसकी दादी और तीन अन्य बच्चों को बहा ले गया. बाद में बच्चे को वखदत केंद्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया.

हमें ये भी पता चला कि ओज़ोडी वीडियो नामक एक यूट्यूब चैनल में वीडियो क्लिप का एक्सटेंडेड वर्ज़न और बाद में अस्पताल में लिए गए बच्चे का इंटरव्यू भी शामिल था.

डिस्क्रिप्शन में कहा गया है: “इस त्रासदी की रात, निवासियों को बाढ़ से बचे लोगों के बीच एक बच्चा भयानक स्थिति में मिला. उसका सिर और चेहरा कीचड़ से भरा हुआ था और उसका शरीर डर और ठंड से सुन्न पड़ा था, वो एक पेड़ से टकरा गया और मौत से बच गया. ये क्लिप 5 सितंबर को अपलोड की गई थी.

कुल मिलाकर, ताजिकिस्तान में भूस्खलन में फंसे एक बच्चे का पुराना वीडियो बिना किसी संदर्भ के शेयर किया जा रहा है. ये गाज़ा का वीडियो नहीं है और इसका हाल में 7 अक्टूबर से इज़राइल-हमास के बीच शुरू हुए संघर्ष से भी कोई लेना-देना नहीं है.

श्रेयतामा दत्ता ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.