पुर्तगाली फ़ुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ वायरल है कि वो इज़रायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध में फ़िलिस्तीन के प्रति अपना समर्थन जता रहे हैं. ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक, गाज़ा और इज़राइल में मरने वालों की संख्या 7,200 से ज़्यादा है.

X (ट्विटर) ब्लू यूज़र नईम चौधरी ने 14 अक्टूबर को रोनाल्डो का ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया: “रोनाल्डो फ़िलिस्तीन के साथ खड़े हैं, पूरी दुनिया फ़िलिस्तीन के साथ खड़ी हैं, फ़िलिस्तीन को आज़ाद करो.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 49 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 100 से ज़्यादा बार इसे रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

एक और X ब्लू यूज़र नूर ने भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की वायरल क्लिप ऐसे ही कैप्शन के साथ ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 12 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी रोनाल्डो की ये क्लिप X और फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए दावा किया कि वीडियो में वो फ़िलिस्तीन को अपना समर्थन दे रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो के ऑडियो क्लिप को ध्यान से सुनने पर हमने नोटिस किया कि वीडियो की शुरुआत में रोनाल्डो कहते हैं: “हैलो, ये सीरिया के बच्चों के लिए है.” इसे ध्यान में रखते हुए, हमने की-वर्डस सर्च किया. हमें 2016 से क्रिस्टियानो रोनाल्डो के ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज की एक पोस्ट मिली. इस पोस्ट में यही वायरल वीडियो मौजूद है और इसके कैप्शन में कहा गया है: “बच्चों के लिए आशा का एक संदेश” सीरिया के संघर्ष से प्रभावित.” पोस्ट में ‘सेव द चिल्ड्रन’ हैन्डल का भी ज़िक्र किया गया है जो दुनिया भर में बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय चैरिटी संगठन है.

A message of hope to the children affected by the conflict in Syria. @SavetheChildren

Posted by Cristiano Ronaldo on Friday, 23 December 2016

हमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो और सेव ‘द चिल्ड्रेन फ़ाउंडेशन’ के बीच इस सहयोग के बारे में कई और मीडिया रिपोर्ट्स भी मिलीं. सीरिया में बच्चों को अपना समर्थन देने के लिए वीडियो बनाने के अलावा, उन्होंने संघर्ष वाले क्षेत्रों में बच्चों को ‘जीवन रक्षक सहायता’ प्रदान करने के लिए ‘जेनरस डोनेशन‘ (दान) भी दिया.

रोनाल्डो की ऑफ़िशियल X प्रोफ़ाइल पर भी ये वीडियो 23 दिसंबर 2016 को शेयर किया गया था.

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल ग़लत है कि वायरल क्लिप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फ़िलिस्तीन के प्रति अपना समर्थन जताया है. वीडियो 2016 का है और इसे सीरिया में बच्चों का समर्थन करने के लिए गैर-सरकारी संगठन ‘सेव द चिल्ड्रन’ के साथ एक साझेदारी परियोजना के रूप में पोस्ट किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.