24 फ़रवरी को रूस ने यूक्रेन पर विशेष सैन्य हमले की घोषणा की. इसके बाद कई पुराने फोटोज़ और वीडियो इस घटना से जोड़कर वायरल हुए. सोशल मीडिया पर अब एक और वीडियो वायरल है.

इस वीडियो में लाइव न्यूज़ ब्रॉडकास्ट के दौरान एक व्यक्ति को बॉडी बैग से बाहर आने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है. ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन विवाद वेस्टर्न ताकत का एक प्रोपगेंडा है.

कुछ यूज़र्स ने ये भी दावा किया कि ये वीडियो पोलैंड का है.

इसे अरबी कैप्शन के साथ भी शेयर किया जा रहा है.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने ये वीडियो गौर से देखा और पाया कि इसमें रिपोर्टर का नाम दिखाई दे रहा है. इसे ध्यान में रखकर, हमने गूगल पर ‘Marvin Bergauer’ के बारे में सर्च किया. और हमें उनकी इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल मिली. उनके इंस्टाग्राम बायो पर ऑस्ट्रिया का भी ज़िक्र है.

जर्मन में की-वर्ड्स सर्च करने पर एक स्पेनिश न्यूज़ आर्टिकल मिला. हमने देखा कि आर्टिकल के विज़ुअल्स वायरल प्रसारण से मेल खाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये वीडियो ऑस्ट्रिया में जलवायु नीति के खिलाफ़ ‘फ्राइडे फ़ॉर फ्यूचर’ के विरोध प्रदर्शन का है. जहां लोगों ने मौत का नाटक किया था. लेकिन लाइव न्यूज़ प्रसारण के दौरान मौत का नाटक कर रहे एक प्रदर्शनकारी ने उठने की कोशिश की थी.

न्यूज़ आर्टिकल में ये भी ज़िक्र किया गया है कि वायरल ब्लूपर OE24.TV के यूट्यूब चैनल पर रिलीज़ किया गया था. की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें यूट्यूब पर ये वीडियो 4 फ़रवरी को अपलोड किया गया मिला. वायरल हिस्सा 1 मिनट 20 सेकेंड से शुरू होता है.

रिपोर्टर मार्विन बर्गौएर ने 1 मार्च की शाम अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर वायरल वीडियो के बारे में एक बयान दिया था. ध्यान दें कि बयान का अनुवाद करने के लिए गूगल लेंस का इस्तेमाल किया गया है. इसमें व्याकरण की गलतियां हो सकती हैं.

This slideshow requires JavaScript.

हमने देखा ये वीडियो पहले ‘फ़ेक’ कोविड -19 पीड़ितों के रूप में भी वायरल हुआ था.

इस तरह, विएना में हुए एक विरोध प्रदर्शन का वीडियो इस भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया कि यूक्रेन विवाद, पश्चिमी ताकतों का एक प्रोपगेंडा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc