रूस द्वारा यूक्रेन पर किये गए हमले के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में एक शख्स विमान के अंदर प्रवेश करता दिख रहा है. इस प्लेन में कई लड़के -लड़कियां बैठे हैं. वीडियो में शख्स का चेहरा नहीं दिखता है. ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन खुद भारतीय छात्रों से मिलने के लिए एयर इंडिया की फ़्लाइट में गए. इसे भारत के लिए सम्मान बताते हुए PM मोदी की तारीफ की जा रही है. 2 मिनट 22 सेकंड का ये वीडियो इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

Russian President Putin himself directly went on aircraft of (AI) AIR INDIA to convince Indians.

🇮🇳🇮🇳What a Respect for India.

🇮🇳🇮🇳Be proud of to be an Indian.

👏👌🙏🇮🇳👍

#PMModiji Great Ji 🚩🚩🙏🙏

Posted by Durai Raj K on Tuesday, 1 March 2022

कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया. (आर्काइव लिंक)

 

Rushian President
Putin himself went
on aircraft of Air India
to convince Indians.
What a Respect
for India.
Be proud of to
be an Indian.
👏👏👌🙏🇮🇳👍

Posted by Srinivasan Krishnamoorthy on Tuesday, 1 March 2022

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस वीडियो की असलियत जानने के लिए रिक्वेस्ट मिली हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को गौर से सुनने पर ही मालूम हो जाता है कि ये व्यक्ति रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन नहीं है. वीडियो में 33 सेकंड पर ये शख्स अपना नाम राहुल श्रीवास्तव बताते हैं. राहुल श्रीवास्तव रोमानिया में मौजूद भारतीय राजदूत हैं.

ANI ने 26 फ़रवरी को ये वीडियो ट्वीट किया था. ट्वीट में राहुल श्रीवास्तव के हवाले से लिखा है कि पूरी भारत सरकार दिन-रात लगाकर भारतीयों को यूक्रेन से बाहर निकालने की कोशिश कर रही है.

वीडियो में राहुल कहते हैं, “मुझे पता है कि आप सब एक बड़ी यात्रा तय करके आए हैं. आप अपने घर पहुंचने के लिए निकले हैं. जहां आपके परिवारवाले, दोस्त आपका इंतज़ार कर रहे हैं…लेकिन अपने घर पहुंचने के बाद आपको याद रखना चाहिए कि आपके दोस्त अभी भी यहां पर हैं जो यहां से वापस लौटने का इंतज़ार कर रहे हैं. आपको उन्हें बताना चाहिए कि भारत सरकार की पूरी टीम दिन-रात लगाकर यहां से सबको वापस ले जाने के लिए प्रयास कर रही है.” राहुल श्रीवास्तव लोगों को सुरक्षित यात्रा की शुभकामनाएं देते हैं. और कहते हैं कि जब भी आगे कोई मुश्किल आए तो इस दिन को याद करिएगा, इस 26 फ़रवरी को याद रखिएगा.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 26 फ़रवरी को राहुल श्रीवास्तव का एक और वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था. इस वीडियो में वो फ़्लाइट में बैठे बच्चों से बात करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में 17 सेकंड पर राहुल श्रीवास्तव का चेहरा भी दिखता है. जो किसी भी ऐंगल से रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मेल नहीं खाता है.

इंडिया टुडे से जुड़ी पत्रकार पौलोमी साहा ने भी ये दोनों वीडियोज़ 26 फ़रवरी को शेयर किया था.

बता दें कि भारत, यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को देश वापस लाने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ नाम का अभियान चला रहा है. और इसी ऑपरेशन के दौरान रोमानिया में मौजूद भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव ने फ़्लाइट में छात्रों से मुलाकात की थी. इस मुलाकात का वीडियो झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भारतीय छात्रों से मिलने पहुंचे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: