रूस-यूक्रेन जंग के बीच वहां फंसे कई भारतीय छात्रों ने अपना वीडियो बनाकर सरकार से बचाने की अपील कर रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में लड़की कह रही है कि वो यूक्रेन के एक मेडिकल युनिवर्सिटी की स्टूडेंट हैं. और सुबह से वहां काफी बमबारी हो रही है. वो कहती है कि उसके साथ काफी इंडियन स्टूडेंट्स वहां फंसे हैं. उनलोगों ने वापसी के टिकट कराये थे लेकिन वो फ्लाइट्स रद्द हो गयीं. स्टूडेंट्स भारत सरकार की ओर से की जाने वाली मदद के भरोसे हैं. बीजेपी बिहार से विधायक अनिल कुमार ने एक वीडियो शेयर किया और दावा किया कि यूक्रेन में फंसी मेडिकल छात्रा बनकर समाजवादी पार्टी नेता की बेटी ने सरकार पर सवाल उठाये. साथ ही उन्होंने ये भी दावा किया कि पुलिस ने जब वैशाली यादव को गिरफ़्तार किया तो उसने कहा कि अपने पिता के कहने पर ये वीडियो बनाया था.

ऐसा दावा करने वालों में भाजपा के और भी कई नेता शामिल हैं. बीजेपी दिल्ली के प्रवक्ता नवीन कुमार जिंदल, BJP महिला मोर्चा की इंचार्ज नीतू सिंह, BJP दिल्ली के वाइस प्रेसिडेंट सुनील यादव इनमें कुछ प्रमुख नाम हैं.

कई मौकों पर ग़लत जानकारी फ़ैलाने वाला ट्विटर हैंडल @MeghBuIletin ने भी ये वीडियो पोस्ट करते हुए यही दावा किया. इसके अलावा ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस मामले की सच्चाई जानने के लिए की-वर्ड्स सर्च किया. हमने देखा कि ‘खंज़र सूत्र’ नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने हरदोई के एसपी राजेश द्विवेदी का बयान शेयर किया है. इस वीडियो में SP कहते हैं, “जिस लड़की की बात हो रही है वो अभी रोमानिया में है और उसके द्वारा हेल्प के लिए वीडियो जारी किया गया था. पुलिस द्वारा जनपद में इस संबंध में कोई एक्शन लिए जाने वाली बातें सही नहीं है.”

झूठा निकला यूक्रेन में फंसी हरदोई की वैशाली यादव की गिरफ्तारी का मामला

हरदोई के तेरा पुरसौली गांव की प्रधान वैशाली यादव यूक्रेन में एमबीबीएस कर रही है जिन्होंने एक वीडियो जारी कर अपनी बात कुछ समय पहले बताई थी । आज सुबह बिहार के सीतामढ़ी के बीजेपी विधायक अनिल कुमार ने ट्वीट कर ये सनसनी मचा दी कि वैशाली यादव ने फर्जी वीडियो जारी कर अफवाह फैलाई थी ताकि सरकार बदनाम हो जाये इसके चलते वैशाली यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है , इस ट्वीट से राजनीति गरमा गई थी , खंजर सूत्र डॉट कॉम ने जब पड़ताल की तो वैशाली ने बताया कि वो अभी रोमानिया में है और सुरक्षित है । हरदोई के एसपी राजेश द्विवेदी ने भी बताया कि हरदोई पुलिस ने ऐसी कोई कार्यवाई नही की है । खंजर पड़ताल से ये सिद्ध हुआ कि अधूरा ज्ञान खतरनाक होता है और बिहार वाले बीजेपी विधायक ने अपने अधूरे ज्ञान के चलते एक ज्वलंत समस्या जिसमे पूरा विश्व उलझा है इस वक़्त, का मज़ाक टाइप का ही उड़ा दिया और अपनी राजनीति की रोटियां सेंकने की फिराक में ना केवल यूक्रेन से निकलकर रोमानिया में शरण ली हुई वैशाली और हरदोई में उसके परिजनों को परेशान किया बल्कि सरकार के लिए भी एक तरह की असहज स्थिति पैदा कर दी ।

#राजनीति
#ukraine
#BJP4IND
#Hardoi #khanzarsutra

Posted by Khanzar Sutra on Wednesday, 2 March 2022

‘खंज़र सूत्र’ पेज की मदद से हमने वैशाली के पिता महेंद्र यादव से बात की. उन्होंने कहा, “ये सब BJP की साजिश है. हमारी बच्ची यूक्रेन में फंसी थी तब उसने वीडियो बनाया था. अब वो वहां से निकलकर रोमानिया में है. सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी जानकारी दी जा रही है. वैशाली ने अभी एक दूसरा वीडियो भी जारी किया जिसमें वो खुद इस दावे को ग़लत बता रही है.”

महेंद्र यादव ने हमें वैशाली का नंबर दिया. वैशाली ने ऑल्ट न्यूज़ के साथ हुई बातचीत में कहा, “विरोधी पार्टियों के नेता मेरे पिता और सपा को बदनाम करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. मैं खुश हूं कि उनके सभी दावे ग़लत साबित हुए और मैं सुरक्षित और सम्मान के साथ अपने घर वापस जा रही हूं.” वैशाली ने हमें एक वीडियो भेजा जिसमें वो बता रही हैं कि ये वीडियो उन्होंने यूक्रेन में रिकॉर्ड किया था. लेकिन अब वो रोमानिया में हैं वो हर मामले का राजनीतिकरण नहीं करने का आग्रह कर रही हैं.

हमने वैशाली से वायरल वीडियो को रिकॉर्ड किये जाने के बारे में पूछा. उन्होंने कहा कि इसे 24 फ़रवरी को रिकॉर्ड किया था. वैशाली ने हमसे अपनी गैलरी में इस वीडियो की डिटेल्स का स्क्रीनशॉट शेयर किया. इसमें साफ़ तौर पर 24 फ़रवरी की तारीख दिख रही है. और की-वर्ड्स सर्च से हमें 24 फ़रवरी की दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट भी मिली जिसमें ये वीडियो शामिल है.

वैशाली का हाल में रोमानिया में होने की बात को भी हमने कन्फर्म किया. वैशाली ने हमसे व्हाट्सऐप पर अपना लाइव लोकेशन शेयर किया. ये इस बात का प्रमाण है कि वो अभी (2 मार्च को शाम 7 बजे) रोमानिया में है.

एक स्थानीय चैनल उत्तरप्रदेश डॉट ओआरजी ने भी इस मामले पर एक रिपोर्ट प्रकाशित करते हुए वैशाली की गिरफ़्तारी के दावे को झूठा बताया है.

कुल मिलाकर, वैशाली यादव ने यूक्रेन में फंसे होने का नाटक नहीं किया था. वो सचमुच यूक्रेन में फंसी थी. साथ ही पुलिस ने वैशाली को गिरफ़्तार नहीं किया है. वैशाली अभी यूक्रेन से रोमानिया पहुंची है. हालांकि, ये सच है कि वो सपा नेता महेंद्र यादव की बेटी है. गौर करने वाली बात ये है कि वायरल वीडियो को अगर ध्यान से सुने तो वैशाली ने सरकार पर कोई आरोप नहीं लगाया है. वो कह रही है कि उसके साथ कई स्टूडेंट्स वहां फंसे हैं और भारत सरकार की मदद का इंतज़ार कर रहे हैं. और इस तरह के वीडियोज़ कई छात्रों ने बनाया था और सोशल मीडिया पर शेयर किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: