COVID-19 की लंडन की मरीज़ का वीडियो सूरत की महिला का बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

सूरत में 21 साल की एक महिला जो कि लंडन से आई थी, कोरोना वायरस के लिए पॉज़िटिव पायी गयीं. जब इस आर्टिकल को लिखा जा रहा था, तब तक गुजरात में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसेज़ 13 हो चुके थे. ऐसे में सूरत की कथित COVID-19 पॉजिटिव महिला का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में ये महिला लोगों से अपील करती है कि कोई भी इस ख़तरनाक वायरस को हल्के में न ले. वो बताती है कि उसे ICU में रखा गया है. वो अपने हाथों में लगे तमाम फ्लुइड्स के एंट्री पॉइंट्स को दिखाती हैं और और सभी से कहती हैं कि वो सिगरेट वगैरह पीना छोड़ दें. वो कहती हैं, “मैं इंटेंसिव केयर यूनिट में हूं. इसके बिना मैं सांस नहीं ले सकती हूं. इन्हें (डॉक्टर्स को) मेरी धमनियों में इसे डालना पड़ा है. मुझे दोनों हाथों में cannula लगायी गयी हैं. और ये जो मेरी हालत है, ये पहले से 10 गुना बेहतर है. मुझे तो अब दिनों की संख्या भी नहीं याद है.”

ये वीडियो क्लिप व्हाट्सऐप पर ख़ूब फॉरवर्ड हो रही है. कहा जा रहा है कि इस वीडियो में दिख रही महिला का नाम रीता बचकानीवाला है और ये सूरत से हैं. इसके बाद मेसेज में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कही गयी बातों को फॉलो करने सम्बंधित एक इमोशनल अपील है. फिर बताया जाता है कि अगर ऐसा नहीं किया तो हालत वैसी ही हो जाएगी जैसी इस वीडियो में पेशेंट की हुई है. मेसेज में लिखा है, “सूरत में लंदन से लौटी पारसी युवती रीता बचकानीवाला ने लोगों को जागरूक करने के लिए एक अत्यंत साहस का काम किया है और आईसीयू से अपना एक वीडियो बनाकर डाला है ताकि लोग जान सकें कि करोना वायरस कितना घातक है रीटा बचकानीवाला इटली से लंदन और लंदन से सूरत आई और 4 दिन के बाद उनकी तबीयत बहुत खराब हो गई और डॉक्टरों ने उन्हें करोना की पुष्टि की अब वह सांस नहीं ले पा रही है उन्होंने खुद बताया कि उन्हें बाहर से ऑक्सीजन दिया जा रहा है इसलिए वह सांस ले पा रही है इसलिए मित्रों मोदी जी ने जो कहा है हमें उन सुझावों पर अमल करना ही पड़ेगा”

फ़ेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम पर इस मेसेज को कई लोगों ने शेयर किया है.

कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी होने का भी क्लेम –

इस वीडियो के ही सन्दर्भ में एक और क्लेम चल रहा है. इसके अनुसार, “जो लोग इसे अभी भी सीरियसली नहीं ले रहे हैं, देख लें कि ये कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी हैं. इनके पास सबसे बेहतरीन सुविधायें हैं लेकिन फिर भी इन्हें भुगतना पड़ रहा है. प्लीज़ आप लोग सावधान रहें.”

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफ़ी हाल ही में लंडन से वापस आई थीं और COVID-19 के लिए पॉजिटिव पाई गयी थीं. इसी के बाद से ये मेसेज व्हाट्सऐप, फ़ेसबुक पर वायरल हो चुका है.

फ़ैक्ट चेक:

ऑल्ट न्यूज़ को ट्विटर हैंडल Hoaxeyeके हवाले से एक फ़ैक्ट-चेक मिला. इसमें बताया गया था कि एक कथित कोरोना वायरस पेशेंट का वीडियो यूके में खूब वायरल हुआ है और दावा किया जा रहा था कि ‘वीडियो असली है.’

इस वीडियो में दिखने वाली महिला का नाम तारा जेन लैंग्स्टन है. इनकी उम्र 39 साल है और ये लंडन से हैं. यूनाइटेड किंगडम के अख़बार डेली मेल के अनुसार, दो बच्चों की मां जेन को बीते शुक्रवार अस्पताल में एडमिट करवाया गया था और इतवार को वो COVID-19के लिए पॉज़िटिव पायी गयीं. अब वो इंटेंसिव केयर यूनिट से बाहर हैं और उनकी हालत में सुधार हो रहा है.

बताया जा रहा है कि लैंग्स्टन ने ये वीडियो अपने साथ में काम करने वाले लोगों से किसी व्हाट्ससैप ग्रुप में शेयर किया था. द गार्डियन से बात करते हुए उनकी बहन निकोल ने बताया, “उनके साथ काम करने वाले एक साथी ने इसे शेयर किया. जब तक जेन अस्पताल में थीं और उसके अगले दिन तक किसी ने भी उन्हें नहीं बताया था कि ये वीडियो वायरल हो गया था.”

MISERICÓRDIA!.!.!. E ainda idiotas falando que é apenas uma gripe forte … bando de retardado .!!.!.

Posted by Luis Gustavo Moretti on Wednesday, 18 March 2020

उनके पति रिचर्ड के मुताबिक़ जेन और वो पोलैंड गए थे जहां से फिर उन्होंने ऑशविट्ज़ भी घूमा. यहां दुनिया भर से लोग आये हुए थे. उन्हें हालांकि ये भी लगता है कि जेन को इन्फ़ेक्शन जिम से हुआ होगा.

तारा जेन लैंग्स्टन ने डेली मेल से बात की और उन्होंने कहा, “लोगों को इस बात को समझना होगा कि उन्हें ख़ुद को लोगों से अलग कर के रहना पड़ेगा. मेरा विश्वास करिए, यही एकमात्र तरीका है. मैं उनकी दिमागी स्थिति समझती हूं क्यूंकि पहले मैं भी यही कहती थी कि ये सब बकवास है और ज़रुरत से ज़्यादा इसे तूल दोय जा रहा है. फिर मुझे भी ये हो गया और मैं इसे दोबारा कभी भी एक्सपीरियंस नहीं करना चाहती हूं क्यूंकि ये बेहद बुरा अनुभव था. इसीलिए मैंने अपना एक वीडियो बनाया जब मैं ICU में थी और उसे अपने साथियों को भेजा. वो सभी एक ट्रेनिंग इवेंट के लिए साथ मिलने वाले थे और मैं उन्हें बताना चाहती थी कि उन्हें ख़तरा नहीं मोल लेना चाहिए. मीटिंग में जाने से बेहतर था कि वो घर पर ही रहते.”

इसी दौरान कनाडा के प्रधानमंत्री के ऑफिस से ये ख़बर आई कि पीएम और उनकी पत्नी के पॉजिटिव पाए जाने के बाद वो लोगों से अलग रहेंगे. 13 मार्च को आये एक स्टेटमेंट के अनुसार, “आज सोफ़ी ग्रेगरी ट्रूडो का COVID-19का टेस्ट हुआ. टेस्ट के नतीजे पॉजिटिव आये. मेडिकल एडवाइस के तहत वो कुछ दिन एकांत में रहेंगी. वो ठीक महसूस कर रही हैं और सभी ज़रूरी कदम उठा रही हैं. उनके बीमारी से जुड़े लक्षण अभी काफी कम हैं.”

COVID-19से जुड़े लंडन के एक मरीज़ का वीडियो जिसमें वो लोगों से कोरोना वायरस की बीमारी के बारे में लोगों को सचेत कर रही थीं, कई ग़लत जानकारियों के साथ शेयर किया गया. एक ऐसे ही दावे में कहा गया कि ये सूरत की एक महिला का है और दूसरे में बताया गया कि वो कनाडा के प्रधानमंत्री की पत्नी हैं.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend