बुज़ुर्ग व्यक्ति द्वारा नृत्य करने का वीडियो पूर्व पीएम मोरारजी देसाई का बताकर साझा किया गया

गांधी टोपी पहने एक बुजुर्ग व्यक्ति का वीडियो, जो गुजरती लोक नृत्य – गरबा कर रहे हैं, सोशल मीडिया में मोरारजी देसाई का बताकर साझा किया जा रहा है। साझा संदेश के अनुसार, “मि.मोरारजी देसाई, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री, वर्ष 1962 में भदेली-वलसाड में गरबा खेलते हुए”-अनुवाद।

 

Ex. Prime Minister of India played garba at Bhadeli valsad in year 1962 MR. Morarji Desai

Posted by Kirti Jobanputra on Monday, 22 October 2018

उपरोक्त पोस्ट अक्टूबर 2018 की है, और अब तक इसे 8400 से अधिक बार साझा किया जा चूका है। 3:05 मिनट की वीडियो क्लिप पिछले साल भी इस वक़्त नवरात्री के समय प्रसारित हुई थी, जैसे कि अभी प्रसारित है। फेसबुक पर कई व्यक्तियों ने इस वीडियो को समान दावे के साथ साझा किया है।

यह वीडियो ट्विटर और यूट्यूब पर प्रसारित है।

यह समान दावा गुजराती संदेश के साथ भी साझा किया जा रहा है। संदेश के मुताबिक –“સ્વ.વડાપ્રધાન મોરારજી દેસાઈ પોતાના વતનમાં નવરાત્રીના ગરબામાં રાસ રમતાં નજરે પડે છે” (स्व. प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई अपने गांव में गरबा खेलते हुए दिखाई दे रहे है।) इस संदेश के साथ साझा की गई फेसबुक पोस्ट को 63000 से अधिक बार देखा और डिलीट करने से पहले 1200 से अधिक बार साझा किया गया था।

अक्टूबर 2018 में, ज़ी 24 कलक (गुजराती चैनल) ने समान दावे के साथ इस वीडियो के लिंक को साझा किया था।

तथ्य जांच

यह दावा गलत है। ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर ‘मोरारजी देसाई डांडिया’ से सर्च किया, और हमें गुजराती दैनिक समाचार पत्र दिव्य भास्कर द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला। यह रिपोर्ट अक्टूबर 2018 की है, और बताया गया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई नहीं है।

रिपोर्ट का शीर्षक है, “वायरल वीडियो: गरबा खिलाड़ी मोरारजी देसाई नहीं बल्कि कुंवरजी नरसिंह लोदया है”(अनुवादित)। इसके मुताबिक, “यह वीडियो पिछले कुछ दिनों से वायरल है। इसमें बताया गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई गरबा खेल रहे है। सच्चाई कुछ और ही है। टोपी पहनकर गरबा खेलने वाले व्यक्ति मोरारजी देसाई नहीं, बल्कि कुंवरजी नरसिंह लोदया हैं, जो अपने भाई मूलजी नरसिंह लोदया के साथ गरबा खेल रहे हैं। कुंवरजी लोदया अब जीवित नहीं है। यह वीडियो 1994 में मुंबई में एक शादी समारोह में लिया गया है”-अनुवाद।

एक पोर्टल देशगुजरात में यह भी कहा गया है कि टोपी पहने गरबा कर रहे व्यक्ति वास्तव में कुंवरजी लोदया है, और यह वीडियो 1994 में मुंबई में एक व्यक्तिगत विवाह समारोह में लिया गया था। देशगुजरात ने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के परिवार से भी संपर्क किया था और उन्हें बताया गया कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति मोरारजी देसाई नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, “देशगुजरात ने मोरारजी देसाई के महान पोते मधुकेश्वर देसाई से संपर्क किया, जिन्होंने इस वीडियो को देखने के बाद पुष्टि की कि यह व्यक्ति मोरारजी देसाई नहीं है। अन्य बातों के अलावा, उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया कि मोरारजी देसाई हमेशा चूड़ीदार पहनते थे और यह सिर्फ कपड़े की ही बात नहीं है, मोरारजी देसाई से उनकी लंबाई, शारीरिक संरचना, रंग अलग, रूप रेखा सब अलग है“।

अंत में, हमने पाया कि एक गांधी टोपी पहने बुज़ुर्ग व्यक्ति द्वारा डांडिया खेलने का वीडियो, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का बताकर साझा किया जा रहा है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend