रिपोर्ट के अनुसार, 6 दिसंबर को मथुरा के दक्षिणपंथी ग्रुप अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने शाही ईदगाह में कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की धमकी दी थी. उसी दिन (6 दिसंबर) को बाबरी मस्ज़िद तोड़ी गई थी. पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की चेतावनी देने के बाद अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने अपनी योजना रद्द कर दी.

इस मामले से सबंधित एक वीडियो वायरल है जिसमें भगवा झंडे लिए गुस्साई भीड़ पुलिस के बैरिकेड्स तोड़ रही है. दावा है कि ये वीडियो मथुरा का है.

कई ट्विटर यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर किया.

35 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोवर्स वाले फ़ेसबुक पेज ‘मन की बात’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 10 हज़ार से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

बीजेपी प्रवक्ता रामबाबू द्विवेदी ने ये वीडियो इसी दावे के साथ public.app नाम के वीडियो एग्रीगेटिंग प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट किया. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 75 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया.

सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टूल क्राउडटैंगल (CrowdTangle) का उपयोग कर ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि कई फ़ेसबुक पेज और ग्रुप्स में ये वीडियो शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने मथुरा के एसपी मार्तंड प्रकाश सिंह से संपर्क किया. उन्होंने बताया, “मथुरा में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है. आगे, हमने वीडियो शेयर करने वाले सोशल मीडिया यूज़र दीपक (उर्फ़ दीपू) की पहचान की. इस फ़ेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है. लेकिन हम इस बात का पता नहीं लगा सके कि ये वीडियो कहां का है. जांच जारी रखते हुए हमें पता चला कि ये छत्तीसगढ़ का हो सकता है.”

मथुरा पुलिस ने ट्विटर पर लिखा, “इस भ्रामक वीडियो को पोस्ट करने वाले व्यक्ति के खिलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. कानूनी कार्रवाई की जा रही है.”

गौर करने वाली बात है कि वायरल वीडियो के पहले फ़्रेम में HDFC बैंक का बोर्ड दिख रहा है.

इसे ध्यान में रखते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ेसबुक पर ‘छत्तीसगढ़ हिंदू HDFC’ की-वर्ड्स सर्च किया.

हमें भीड़ की तीन तस्वीरें (पहली, दूसरी, तीसरी) मिलीं जो वायरल वीडियो में दिख रही भीड़ की तरह ही दिख रही है. वीडियो शेयर करने वाले यूज़र्स में से एक सुजीत सिंह चतुर्थ हैं जिनके बायो में लिखा है कि वो भारतीय जनता युवा मोर्चा के सदस्य हैं. इस तस्वीर में छत्तीसगढ़ के कोरबा ज़िले की HDFC बैंक की शाखा दिखती है. इस रैली का आयोजन भगवा झंडे के कथित अपमान के विरोध में किया गया था.

इस तरह, छत्तीसगढ़ के कोरबा का करीब 12 अक्टूबर का एक वीडियो मथुरा में हाल की घटना का बताकर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News