एक सीसीटीवी फुटेज का वीडियो, जिसमें तेंदुए को एक कुत्ते पर हमला करते हुए देखा जा सकता है, सोशल मीडिया में गुजरात के अमरेली जिले का बताकर साझा किया जा रहा है। 14 अक्टूबर को, जिया न्यूज़ मुंबई के यूट्यूब चैनल ने इस वायरल वीडियो को इस शीर्षक के साथ अपलोड किया था, तेंदुए ने #Gujarat #Gir अमरेली के एक बंगले के बाहर कुत्ते पर हमला किया #LeopardAttack” (अनुवाद) इस लेख के लिखे जाने तक वीडियो को करीब 454,188 बार देखा जा चूका है। इंडिया टुडे , जागरण ने भी इस घटना को गुजरात के अमरेली का बताते हुए खबर प्रकाशित की लेकिन बाद में उन्होंने लेख को अपडेट कर इसे महाराष्ट्र के नासिक का बताया।

15 अक्टूबर को, @HValangar ने इस वीडियो को साझा करते हुए लिखा, “अभिनव नगर, बोरीवली पूर्व, मुंबई, मेरे घर से 5 मिनट की दूरी पे।”

वन इंडिया ने भी 16 अक्टूबर को गुजरात में अमरेली जिले की घटना बताते हुए इस वीडियो पर खबर प्रकाशित की है, जिसे अभी तक अपडेट नहीं किया गया है।

leopard-gujarat

दिसंबर से, यह वीडियो अन्य कई दावों के साथ प्रसारित किया जा रहा है। ऑल्ट न्यूज़ को इस दावे की पड़ताल करने के लिए व्हाट्सएप और ऑल्ट न्यूज़ के अधिकृत एप पर कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं कि यह वीडियो महाराष्ट्र के नासिक के जैताला का है या नहीं।

यह ध्यान देने लायक है कि 10 दिसंबर को कई मीडिया संगठन – जैसे कि टाइम्स नाउ, रिपब्लिक वर्ल्ड, टाइम्स ऑफ़ इंडिया और मुंबई मिरर ने खबर प्रकाशित करते हुए बताया कि मुंबई के अंधेरी (पूर्व) में सांताक्रूज़ इलेक्ट्रॉनिक निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्र (एसईईपीजेड) के पास तेंदुए ने दो कुत्तों पर हमला कर दिया था। कई उपयोगकर्ताओं ने इस खबर से वायरल वीडियो को जोड़ा था।

वीडियो कहाँ का है?

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर कीवर्ड्स “leopard attack dog” से सर्च किया और हमें 15 अक्टूबर को प्रकाशित हिंदुस्तान टाइम्स का एक लेख मिला। मीडिया संगठन के अनुसार, यह घटना नासिक की है।

हमें गूगल पर कीवर्ड्स “leopard attack dog Nashik” से सर्च करने पर ‘महाराष्ट्र के नासिक के देओलली में तेंदुए ने मेरे घर के पास मेरे कुत्ते पर हमला किया।’ (अनुवाद) शीर्षक से एक वीडियो मिला, जिसे 15 अक्टूबर को धवल खतिवाला ने यूट्यूब पर अपलोड किया था।

खतिवाला ने इस घटना के दो अन्य वीडियो भी अपलोड किया था। 12 अक्टूबर को अपलोड किये गए इस वीडियो का शीर्षक है, ‘महाराष्ट्र के नासिक के देओलली में मेरे घर के पास एक तेंदुए ने हमला कर दिया था’ (अनुवाद), यही वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया था।

14 अक्टूबर को अपलोड किये गए तीसरे वीडियो का शीर्षक है, ‘महाराष्ट्र के नासिक के देओलली में मेरे घर के पास एक तेंदुए ने हमला कर दिया था cam 2’ , जिसमें गाड़ी के नंबर को भी देखा जा सकता है।

ऑल्ट न्यूज़ ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के एक पोर्टल VAHAN National Register e-service पर वीडियो में दिखाई दे रही नंबर प्लेट के नंबर MH15EX4325 को सर्च किया। वेबसाइट पर मिले परिणाम के अनुसार गाड़ी के मालिक का नाम धवल खतिवाला ही है। इस तरह, यूट्यूब पर धवल खतिवाला द्वारा अपलोड किये गए सभी वीडियो की प्रमाणिकता के बारे में संदेह दूर होते है।

इस प्रकार, महाराष्ट्र के नासिक में तेंदुए को कुत्ते पर हमला करने का वीडियो गुजरात के अमरेली या महाराष्ट्र के जैताला का बताकर सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Archit is a senior fact-checking journalist at Alt News. Previously, he has worked as a producer at WION and as a reporter at The Hindu. In addition to work experience in media, he has also worked as a fundraising and communication manager at S3IDF.