सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफ़ी शेयर हो रहा है. इसके साथ जो दावा किया जा रहा है वो ये है – “परोपकार करें तो ध्यान से, क्योंकि ऐसे गरीब भी भरे पड़े हैं. ” वीडियो में एक शख्स को देखा जा सकता है जो कि एक दुकानदार के पास जाता है और कहता है कि वो अपने एक्स्ट्रा राशन के बदले साबुन और शैम्पू लेना चाहता है. उसने कहा कि उसके पास 3-4 महीनों का राशन रखा हुआ है.

परोपकार करें मगर ध्यान से, क्योंकि ऐसे गरीब भी भरे पड़े हैं।👇👇इसका मतलब ये नहीं की सारे ग़रीब ऐसा ही करते हैं । 🙏🙏🙏🌹

Posted by Dhanesh Khanna on Wednesday, 8 April 2020

उत्तर प्रदेश के एडीशनल एसपी राहुल श्रीवास्तव ने इस वीडियो को शेयर किया और लोगों से भूखे और ज़रुरतमंद लोगों को सहायता करते वक़्त सतर्क रहने को कहा.

ऑल्ट न्यूज़ को अपने व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर और ऑफिशियल एंड्रॉइड ऐप पर इस वीडियो कि सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट्स आईं.

पाकिस्तान का पुराना वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले InVid का इस्तेमाल करते हुए रिवर्स इमेज सर्च किया. लेकिन इस काम से कोई भी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सका. इसके बाद ध्यान से देखा गया तो मालूम पड़ा कि वीडियो में दिख रहे कुछ पैकेट्स पर ‘शान पुलाव बिरयानी’ लिखा दिख रहा है. ये उर्दू में लिखा था. हमने पाया कि ये कंपनी कराची, पाकिस्तान की है.

इससे हिंट लेते हुए हमने इस वीडियो को उर्दू के कीवर्ड्स के साथ ढूंढना शुरू किया. हमें 7 अप्रैल 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला. इसे पाकिस्तानी चैनल Pak TV24 ने अपलोड किया था.

عمران خان اپنی پہلی تقریر میں کہا تھا ۔کہ کچھ لوگوں کو اتنا راشن ملے گا کہ فروخت کرنا شروع کر دینگے

عمران خان اپنی پہلی تقریر میں کہا تھا ۔کہ کچھ لوگوں کو اتنا راشن ملے گا کہ فروخت کرنا شروع کر دینگے

Posted by Pak TV24 on Tuesday, 7 April 2020

ये घटना पाकिस्तानी मीडिया कैपिटल टीवी और उर्दू टीवी ने भी रिपोर्ट की थी. इन्होंने ये बताया था कि ये घटना गुलिस्तान-ए-जौहर, कराची में हुई थी.

पाकिस्तानी यूज़र्स द्वारा अपलोड किया गया इसी वीडियो का लम्बा वर्ज़न भी हमें मिला.

عزت دار لوگ دو دو دن سے بھوکے پیٹ سو رہے ہیں ، پیشہ ور لوگ دوسو کلو راشن جمع کر کے دوکانوں پر بیچ رہے ہیں !

Posted by Anis Uddin on Tuesday, 7 April 2020

इसी वीडियो को पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल्स से भी ट्वीट किया गया था.

शान फूड्स के प्रोडक्ट्स भारत सहित दुनिया भर में निर्यात किए जाते हैं. हालांकि, पैकेजिंग अलग होती है. पाकिस्तान (ऊपर) में कंपनी उर्दू का इस्तेमाल करती है, लेकिन दक्षिण एशिया के बाकी हिस्सों में सभी जानकारी अंग्रेजी (नीचे) में लिखी गई है। शान फूड्स अमेजन, इंडिया मार्ट, आदि जैसे भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी उपलब्ध है.

इसलिये ये पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि कई भारतीय सोशल मीडिया यूज़र्स ने पाकिस्तान के वीडियो को शेयर किया. इन लोगों में उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीशनल एसपी भी शामिल हैं. ये लोग पाकिस्तान के वीडियो को शेयर करते हुए यहां के लोगों को बता रहे थे कि लोगों की मदद करते हुए सतर्क रहे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear