व्हाट्सऐप पर 8 सेकंड की एक क्लिप शेयर की जा रही है. इसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को राइफ़ल से गोली मार रहा है. इसके साथ एक मेसेज लिखा है, “छत्तीसगढ़ में नक्सल ने एक पुलिस वाले को गाड़ी से उतार कर गोली मारकर उसकी वीडियो अपलोड कर दी.”

वीडियो विचलित करने वाला है इसलिए हमने आर्टिकल में नहीं लगाया है. वीडियो के कुछ स्क्रीनशॉट नीचे देख सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

वीडियो की पड़ताल

ये वीडियो रूसी भाषा की वेबसाइट Strana-Krovi ने 14 अप्रैल, 2020 को शेयर किया था. इसपर ‘@davidlock_’ वॉटरमार्क है और कैप्शन के मुताबिक, वायरल वीडियो में कोलंबिया के ड्रग कार्टेल का एक सदस्य एक अन्य गैंगस्टर को मार रहा है.

(चेतावनी: विचलित करने वाले दृश्य)

हमने इन्स्टाग्राम पर @davidlock_ की प्रोफ़ाइल चेक की और पाया कि ये कोलंबिया के सोशल मीडिया यूज़र की है. ये अकाउंट कोलंबिया में हो रहे अपराधों को ट्रैक करता है और इससे जुड़ी चीज़ें शेयर करता है. यूज़र ने 14 अप्रैल, 2020 को वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, “इस शख्स की एक स्कैमर ने हत्या कर दी, मुझे नहीं पता ये कौन-सी जगह है.”

ऑल्ट न्यूज़ ने स्पैनिश जानने वाले एक व्यक्ति से बात की. उन्होंने हमें बताया कि हाथ में राइफ़ल लिए कह रहा है, “बता मुझे, बता मुझे (गोली मरते हुए) धोखा देने पर यही मिलता है.”

एक वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति को गोली मारी जा रही है, भारत का बताकर शेयर किया गया. इस वीडियो में शख्स स्पैनिश भाषा बोल रहा है और वीडियो शेयर करने वाला कोलंबिया का सोशल मीडिया यूज़र है.


NDTV पर सोशल मीडिया का निशाना, लेकिन क्या उसने झूठ रिपोर्ट किया था?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News