सोशल मीडिया में कथित अस्वच्छ तरीके से कुछ लोगों द्वारा टाटा नमक को पैक करने का एक वीडियो प्रसारित है। वीडियो में कई लोगों को फर्श पर पड़े हुए टाटा नमक के पैक को उठाते हुए और उसमें अपने हाथों से नमक को पैक करते हुए देखा जा सकता है। फेसबुक उपयोगकर्ता दिनेश कुमार ने वीडियो को साझा करते हुए दावा किया है कि, “बेगम बाजार में टाटा नमक बनाया जाता है।” (अनुवाद)

 

Tata salt manufactured at begumbazar

Posted by Dinesh Kumar B on Monday, 21 October 2019

एक अरविन्द टाँक नामक उपयोगकर्ता ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

फेसबुक पर कई अन्य उपयोगकर्ता ने इस वीडियो को समान दावे से साझा किया है।

तथ्य जांच

टाटा नमक द्वारा 15 अक्टूबर, 2019 को ट्वीट के ज़रिये एक बयान के अनुसार, “यह वीडियो पंजाब पुलिस के साथ टाटा सॉल्ट टीम द्वारा डेरा बस्सी में पिछले सप्ताह नकली नमक संचालन के खिलाफ की गई छापेमारी से संबंधित है। इस छापेमारी को कई मीडिया संगठन द्वारा कवर किया गया था, जिसमें एक खबर को आप तस्वीर में देख सकते है।” (अनुवाद) कंपनी ने लिखा कि, रेड में हमने देखा कि नमक को फ़र्जी पैकेट में भर कर उसे टाटा नमक दर्शाने का प्रयास किया जा रहा था।

Tata Salt is committed to providing our consumers with only the best quality products, which safeguard their health and…

Posted by Tata Salt – Desh Ki Sehat, Desh Ka Namak on Tuesday, 15 October 2019

10 अक्टूबर को, पुलिस ने मोहाली के डेरा बस्सी के सुंदरा गांव में नकली किराना, सौंदर्य प्रसाधन और अन्य उत्पादों की पैकिंग और बिक्री करने वाली एक औद्योगिक इकाई में छापा मारा था। 11 अक्टूबर 2019 को हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है, “मालिक की पहचान मनीमाजरा के कृष्ण कुमार के रूप में हुई है। बच्चों सहित करीब आधा दर्जन कर्मचारियों से भी पूछताछ की जा रही है।”-अनुवादित।

लेख के मुताबिक, मुबारिकपुर पुलिस ने मुंबई की एक कंपनी की शिकायत पर छापेमारी की, जिसमें नकली उत्पादों के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई थी। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, “जब छापेमारी हुई थी, तो लगभग आधा दर्जन कार्यकर्ताओं को टाटा नमक के पैकेट में नकली नमक मिलाते हुए पाया गया था।”-अनुवाद। पुलिस ने जानकारी दी कि यूनिट में आशीर्वाद आटा, टाइड और सर्फ डिटर्जेंट, लेकमे काजल, एमडीएच मसाले और हार्पिक टॉयलेट क्लीनर के पैक में नकली सामान भरा जा रहा था।

निष्कर्ष के तौर पर, पंजाब के मोहाली में नकली उत्पादों की पैकिंग और बिक्री करने पर पुलिस द्वारा एक औद्योगिक इकाई में छापा मारने के वीडियो को सोशल मीडिया में टाटा नमक की फैक्ट्री बताकर साझा किया गया और दावा किया गया कि टाटा नमक को अस्वच्छ तरीके से हाथों से पैक किया जाता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.