News18 के कार्यक्रम ‘आर पार’ का एक कथित ग्राफ़िक सोशल मीडिया में प्रसारित है। ग्राफ़िक में इस्लामिक स्टेट (IS) के प्रमुख अबू बक्र अल बगदादी की मौत का श्रेय प्रधानमंत्री को दिया गया है। इसमें कहा गया है कि भारतीय प्रधानमंत्री के दबाव के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बगदादी के खिलाफ कार्यवाही की गयी थी – “मोदी के दबाव के चलते ट्रंप ने किया बगदादी को ढेर.”

राष्ट्रपति ट्रम्प ने 27 अक्टूबर को बगदादी को मृत घोषित किया था, अमेरिकी खुफिया विभाग ने उस पर हमला किया था जिसके बाद उसने खुद आत्महत्या कर ली थी।

इस ग्राफ़िक को शेयर करने वालो में यूपी कांग्रेस नेता सचिन चौधरी भी शामिल हैं, लेकिन उन्होंने बाद में अपना ट्वीट हटा लिया था।

फोटोशॉप ग्राफ़िक

यह ग्राफ़िक असली नहीं है बल्कि फोटोशॉप किया गया है। ‘आर पार’ कार्यक्रम के पिछले कुछ ग्राफ़िक की तुलना सोशल मीडिया में प्रसारित हो रहे ग्राफ़िक से करने पर यह साफ हो जाता है।

इसके अलावा, ‘आर पार’ कार्यक्रम के एंकर, पत्रकार अमीश देवगन ने ट्वीट कर इस बात जानकारी दी थी कि यह फ़र्ज़ी है।

यह भी ध्यान देने लायक है कि बगदादी के खिलाफ कार्यवाही सप्ताह के अंत में की गई थी और तब ‘आर पार’ का कोई भी कार्यक्रम प्रसारित नहीं किया जाता है। इस कार्यक्रम का नया एपिसोड 28 अक्टूबर को एक असंबंधित विषय पर प्रसारित हुआ था। इस गलत सूचना की पड़ताल बूमलाइव द्वारा भी की जा चुकी है।

News18 के फोटोशॉप किये गए ग्राफ़िक को इस दावे से साझा किया गया कि एंकर अमिश देवगन ने अपने कार्यक्रम ‘आर पार’ में चलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर ISIS प्रमुख अबू बक्र अल बगदादी पर कार्यवाही करने का ‘दबाव’ बनाया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.