गुजरात के अहमदाबाद में बिच्छुओं का वीडियो, राजस्थान का बताकर प्रसारित

“राजस्थान के एक गांव में बिच्छू की बरसात हुई देख लो”। इस संदेश के साथ सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल है, जिसमें एक कमरे के अंदर दिवार पर सैंकड़ो बिच्छू दिखाई दे रहे हैं।

 

राजस्थान के एक गांव में बिच्छू की बरसात हुई देख लो

Posted by MLPMarwadiLive on Thursday, 5 September 2019

यह वीडियो 14 सेकंड का है। इसे फेसबुक पर भी कई ग्रुप और पेज में साझा किया गया है।

ऑल्ट न्यूज़ के अधिकृत मोबाइल एप पर भी इस वीडियो की तथ्य जांच करने के लिए भेजा गया है।

गुजरात का वीडियो, राजस्थान का नहीं

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर इस वीडियो क्लिप के फ्रेम की पड़ताल की, और हमे गुजराती भाषा में एक लेख मिला, जिसका शीर्षक है -“हज़ारों की संख्या में आनंदपुर गांव में बिच्छू निकले”– अनुवादित। लेख में कहा गया है कि गुजरात, अहमदाबाद जिले के धंधुका के आनंदपुर गांव में एक घर में हजारों की संख्या में बिच्छू पाए गए थे, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

आगे इसकी अधिक जांच करने पर, हमे समान घटना पर FactCrescendo द्वारा की गई तथ्य जांच की रिपोर्ट मिली, जिसमें गुजराती समाचार चैनल संदेश द्वारा की गई वीडियो रिपोर्ट को भी शामिल किया गया था। यह खबर हाल ही की अगस्त, 2019 की है। ये बिच्छू भारी बारिश के कारण गांव के एक घर में घुस गए थे।

यह ध्यान देने लायक है कि कमरे की दिवार पर सैंकड़ों बिच्छुओं का वायरल वीडियो गुजरात के अहमदाबाद का है राजस्थान का नहीं।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend