सोशल मीडिया में एक बच्ची को बड़ी बेरहमी से पीट रही महिला का वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में उस महिला को लड़की के बाल पकड़कर चप्पल से पीटते हुए देखा जा सकता है. योगिता भयाना ने ये वीडियो 4 मार्च, 2021 को शेयर किया है. हालांकि इन्होंने ये नहीं कहा कि ये वीडियो कहां का है और ये हाल ही घटना है या नहीं. वीडियो की संवेदनशीलता देखते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने इस रिपोर्ट में इसे शामिल नहीं किया है.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की पड़ताल की रिक्वेस्ट आई हैं.

2019 से शेयर

पाकिस्तानी कनाडाई लेखक तारिक फ़तह ने ये वीडियो इस दावे के साथ ट्वीट किया कि ये घटना पाकिस्तान में हुई थी और पंजाबी परिवारों में इस तरह की “बेरहमी से पिटाई” सामान्य है. फ़तह ने ट्वीट किया, “क्रूर पाकिस्तानी मां ने अपनी बेटी को बुरे तरीके से पीटा. अधिकांश पंजाबी परिवारों के अनगिनत बच्चों के साथ ये व्यवहार आमतौर पर देखी जाती है.” तारिक अनगिनत मौकों पर ग़लत जानकारी शेयर करते हुए पाए गए हैं.

वीडियो में दिख रही महिला के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई करने की कई लोगों की मांग के साथ ये वीडियो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. कुछ लोगों ने इसे भारत का बताकर भी शेयर किया. पत्रकार अवधेश रावल ने ये वीडियो ट्वीट करके दिल्ली पुलिस से इस मामले में संज्ञान लेने का अनुरोध किया.

फ़ेसबुक पर इसे शेयर करते हुए अपील की जा रही है ताकि महिला को पकड़ा जा सके. ये मेसेज इस प्रकार है- “भाईयो आप सभी से हाथ जोड़ कर विनती है इसको पकड़वाने का काम करे जो इस मासूम सी बच्ची पर कहर ढा रही है,आपको इस बच्ची की दुआ लगेगी, इंसानियत के नाते ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि ये कमीनी पुलिस के हाथ लग सके। आपको मासूम बच्चो की दुआ लगेगी।”

जम्मू-कश्मीर के कठुआ का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो जम्मू-कश्मीर के कठुआ ज़िले का है. स्थानीय पत्रकार आशीष कोहली के एक ट्वीट से हमें पता चला कि ये कठुआ के नागरी इलाके का है.

जम्मू-कश्मीर से जुड़े समाचार संगठन जेके मीडिया ने बताया कि जांच के बाद वीडियो को नागरी का पाया गया. पांच साल की बच्ची को उसकी मां बेरहमी से पीट रही थी. रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने बच्ची के माता-पिता को तलब किया है. इसके अलावा स्टेट टाइम्स ने भी पुलिस के बयान के साथ यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड किया था.

खबरों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया है. उनके मुताबिक, वीडियो में महिला अपनी बेटी को पीट रही थी जबकि पिता चुपके से वीडियो बना रहा था. बाल कल्याण समिति द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है. हालांकि, पुलिस मामले की जांच कर रही है, इस अपराध के पीछे पारिवारिक विवाद हो सकता है. माता-पिता को हिरासत में लिया गया है.

 

Follow Up : Horrible Viral Video of Nagri #Kathua

Mother detained by Police who brutally thrashed her 5 years old daughter.

Posted by JK MEDIA on Saturday, 16 November 2019

अपनी बेटी की पिटाई कर रही एक महिला का वीडियो इस झूठे दावे के साथ साझा किया गया कि इसे पाकिस्तान में शूट किया गया था. हालांकि, वह वीडियो जम्मू-कश्मीर के कठुआ का है और पुलिस ने आरोपी माता-पिता को हिरासत में लिया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.