“35000\- का चालान करने पर लडके ने अपनी कार में आग लगा दी और बीवी बच्चो को सडक पे पिस्तौल देके बिठा दिया । आगे पूरा विडियो देखे ।”

सोशल मीडिया में उपरोक्त संदेश के साथ एक पुलिसकर्मी और हथियार सज्ज व्यक्ति का वीडियो व्यापक रूप से प्रसारित है। वीडियो में जलते हुए वाहन को भी देखा जा सकता है, जिसे इस दावे से सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है कि एक व्यक्ति यातायात नियम के उल्लंघन के लिए 35,000 रु. का जुर्माना लगने पर अपनी खुद की गाड़ी को आग लगा दी।

 

#Mathura :-
35000\- का चालान करने पर लडके ने अपनी कार में आग लगा दी और बीवी बच्चो को सडक पे पिस्तौल देके बिठा दिया ।
आगे पूरा विडियो देखे ।

Posted by सुमित सरीन on Thursday, 10 October 2019

10 अक्टूबर को एक यूज़र द्वारा साझा किये गए उपरोक्त वीडियो को 540,000 बार देखा और 15,000 बार शेयर किया जा चूका है। जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है कि यह हिंदी समाचार चैनल ABP न्यूज़ के प्रसारण का वीडियो है। यह घटना उत्तर प्रदेश के मथुरा की है।

दर्शक द्वारा घटना के अन्य एक वीडियो को लिया गया है, जिसमें पुलिसकर्मी माइक्रोफोन के माध्यम से हथियार सज्ज व्यक्ति के साथ बात करने की कोशिश करते है लेकिन वह व्यक्ति सब को खुद से दूर रहने के लिए कहता है। उससे कुछ दूरी पर जलती हुई गाड़ी और रोड पर एक महिला को भी बैठे हुए देखा जा सकता है। हथियार सज्ज व्यक्ति द्वारा उस महिला को बंदूक दे दी जाती है। इस वीडियो को ट्विटर पर भी साझा किया गया है।

फेसबुक पर कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा इस वीडियो को समान दावे से साझा किया गया है।

तथ्य जांच: गलत दावे से वीडियो प्रसारित

हालांकि यह सच है कि व्यक्ति ने खुद की गाड़ी को आग के हवाले कर दिया था मगर ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वीडियो के साथ सोशल मीडिया में किया गया दावा गलत है। यह घटना सितंबर 2019 में हुई थी। यह यातायात नियमों के उल्लंघन से संबंधित घटना नहीं है, जैसा कि दावा किया गया है।

इस घटना को स्पष्ट करते हुए, मथुरा पुलिस ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें मथुरा के एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि यह एक घरेलु मामला था। उन्होंने कहा, “यह एक सुनियोजित तरीके से शुभम चौधरी नाम के व्यक्ति ने अपने महिला मित्र के साथ यह क्रिएट किया था। उसने अपने घरवालों को भी सूचना दी थी कि में इस तरीके से करूंगा ताकि वो हाईलाइट हो सके। उसके परिवार के व्यवहार की भी जांच की जाएगी। जांच की प्रक्रिया अभी चल रही है और IPC की धारा के तहत उसके और उसके साथ की महिला मित्र दोनों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी”। वीडियो को नीचे पोस्ट किया गया है।

इस घटना के बारे में न्यूज़18 ने भी खबर प्रकाशित की थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि अपराधी ने ध्यान आकर्षित करने के लिए इस पूरी घटना की योजना बनाई थी।

यह ध्यान देने लायक है कि वीडियो के साथ साझा किया गया दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति ने अपनी गाड़ी को 35,000 रु के जुर्माने के कारण आग के हवाले नहीं किया है बल्कि अपने निजी कारण की वजह से किया था। जब से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 सितंबर 2019 से लागू हुआ है, तब से सोशल मीडिया पर कई गलत सूचनाएं प्रसारित हुई है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.