हरियाणा के नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बीच एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में एक व्यक्ति अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए गौरक्षक मोनू मानेसर को मारने के लिए अपने फ़ॉलोवर्स को उकसा रहा है. राईट विंग प्रोपगंडा आउटलेट ऑपइंडिया ने वीडियो के बारे में एक रिपोर्ट पब्लिश की जिसमें उन्होंने वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की पहचान यूट्यूबर अहसान मेवाती पाकिस्तानी के रूप में की. उन्होंने दावा किया कि ये व्यक्ति भारत का निवासी है. आर्टिकल में लिखा है, “वीडियो होस्ट जो हरियाणा के मेवात क्षेत्र का रहने वाला है, उसे पाकिस्तान से प्यार हो गया है क्योंकि उसने अपने यूट्यूब चैनल के नाम में ‘पाकिस्तानी’ जोड़ लिया है.” आप इस रिपोर्ट का आर्काइव यहां पर देख सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

कई राईट विंग इन्फ्लुएंसर्स ने ये क्लिप ट्वीट करते हुए दावा किया कि यूट्यूबर भारत का रहने वाला है. पैरोडी अकाउंट ‘@TheSquind’ ने इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे करीब 5 लाख बार देखा और लगभग 8 हज़ार बार लाइक किया गया है. (आर्काइव लिंक)

मेजर सुरेंद्र पूनिया ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि यूट्यूबर राजस्थान के अलवर में रहता है. भले ही उसके नाम में ‘पाकिस्तानी’ है. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड हैन्डल ‘@igopalgoswami’ ने वायरल वीडियो इस दावे के साथ ट्वीट किया कि इस आदमी के नाम में पाकिस्तानी लगा है, लेकिन ये रहता मेवात में है. (आर्काइव)

कई यूज़र्स ने भी ऐसे ही दावों के साथ ये वीडियो ट्वीट किया जैसे ‘@अजयचौहान41‘, वेरिफ़ाईड यूज़र ‘@JIX5A‘ और ‘@hindupost‘ शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

अहसान मेवाती पाकिस्तानी के भारत में रहने का दावा फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने ये नोटिस किया कि ‘अहसान मेवाती पाकिस्तानी’ के यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन के मुताबिक, उन्होंने “पाकिस्तान की मेवाती संस्कृति” को दिखाने की कोशिश की है. इसका मतलब ये है कि वो पाकिस्तान के निवासी हैं. हालांकि, फ़ेसबुक पेज पर उनका लोकेशन, राजस्थान के अलवर का बताया गया है. लेकिन ऑल्ट न्यूज़ को ऐसे कई सबूत मिले जिनसे ये पता चलता है कि अहसान मेवाती असल में पाकिस्तान के निवासी हैं.

‘अहसान मेवाती पाकिस्तानी’ का एक दूसरा यूट्यूब चैनल है जो उनके मेन चैनल से लिंक्ड है. हमें एक वीडियो मिला जिसमें रियाज़ नूर नामक एक व्यक्ति के साथ उनका इंटरव्यू है. इसमें वो अपने बारे में बात करते हैं. वीडियो में 4 मिनट 35 सेकेंड पर, इंटरव्यूवर ने भारत में उनके गांव के बारे में पूछा. अहसान ने जवाब दिया कि वो अलवर ज़िले के घाटला गांव में रहते थे. फिर उनसे पूछा जाता है कि वो पाकिस्तान में कहां बसे हैं. इस पर उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान आकर मैं ज़िला लोधरन, तहसील करोर पुक्का में बस गया और मेरा गांव शाहपुर है.’ लोधरण ज़िला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में है.

ऑल्ट न्यूज़ ने अहसान मेवाती से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने हमें उनकी राष्ट्रीयता और निवास स्थान के बारे में बताया. उन्होंने हमें बताया कि वो पाकिस्तान के रहने वाले हैं. उनके पूर्वज मेवात के घाटला गांव से थे जो 1947 में विभाजन के बाद पाकिस्तान चले गए. उन्होंने बताया कि वो कभी मेवात या भारत नहीं आए हैं. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने फ़ेसबुक पेज पर अपना लोकेशन भारत के अलवर शहर का ज़िक्र क्यूं किया है?, तो उन्होंने जवाब दिया, “फ़ेसबुक पर कोई भी कुछ भी लिख सकता है.”

पब्लिक डोमेन में इस वायरल दावे को वेरिफ़ाई करने के लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं. उनके फ़ेसबुक पेज पर उनका संपर्क कॉन्टेक्ट नंबर ‘+92’ से शुरू होता है जो पाकिस्तान का कंट्री कोड है.

हमें ‘अहसान मेवाती पाकिस्तानी’ से संबंधित एक और फ़ेसबुक पेज मिला जिस पर उनका लोकेशन कहरोर पक्का, पंजाब, पाकिस्तान बताया गया है. गौर करें कि इस पते का ज़िक्र उन्होंने इंटरव्यू में भी किया था.

मार्च 2022 के एक फ़ेसबुक पोस्ट में, अहसान मेवाती ने अपने बड़े भाई को पुलिस विभाग में शामिल होने पर बधाई दी. तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति की वर्दी पर पाकिस्तान का झंडा दिख रहा है.

14 मार्च को अहसान मेवाती पाकिस्तानी ने “पाकिस्तान के मेवात की शादी” कैप्शन के साथ एक शादी का वीडियो अपलोड किया. 4 मिनट पर हमें एक माइलस्टोन दिखा जिस पर “कहरोर पक्का” लिखा था. ये वही जगह है जो अहसान ने इंटरव्यू के दौरान अपने घर का पता पूछे जाने पर बताया था.

इसके अलावा, हमने वीडियो में कुछ गाड़ियां भी नोटिस की जिनकी लाइसेंस प्लेट के टॉप पर पंजाब लिखा है. अगस्त 2020 में पंजाब सरकार (पाकिस्तान) द्वारा जारी एक अधिसूचना के मुताबिक, पाकिस्तान स्थित क्षेत्र में कार नंबर प्लेटों पर सिर्फ “पंजाब” लिखा होगा.

This slideshow requires JavaScript.

अलवर के निवासी होने का दावा करने वाले स्क्विंट नियॉन के एक ट्वीट के जवाब में अलवर पुलिस ने ट्वीट किया कि अब तक की जांच में वीडियो में दिख रहे व्यक्ति और अलवर के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो में जिस व्यक्ति की पहचान ‘अहसान मेवाती पाकिस्तानी’ के रूप में की गई है वो पाकिस्तान का निवासी है. सोशल मीडिया यूज़र्स का ये दावा ग़लत है कि वो राजस्थान के अलवर में रहता है. प्रॉपगेंडा आउटलेट ऑपइंडिया ने भी यही दावा किया कि ये व्यक्ति हरियाणा के मेवात का निवासी है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.