सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में सड़क दुर्घटना से हुआ विस्फ़ोट दिखता है. वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि दो इलेक्ट्रिक गाड़ियां (EV) आपस में टकरा गयीं जिससे विस्फ़ोट हो गया.

सनातन मावेरिक नामक एक ट्विटर यूज़र ने 2 अगस्त 2023 को इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. ट्वीट में पुणे नगर निगम और पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड को टैग किया था. (आर्काइव)

कैप्टन सिंह नामक एक और यूज़र ने 29 जुलाई 2023 को ऐसी ही दावे के साथ वीडियो ट्वीट किया. इसमें ये भी बताया गया कि कैसे एक बार लिथियम बैटरी जलने के बाद आसानी से नहीं बुझती और धुआं जहरीला हो जाता है. (आर्काइव)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है. बो मैकइनिस नामक एक अकाउंट ने 1 अगस्त, 2023 को वीडियो पोस्ट किया जिसमें सुझाव दिया गया कि इलेक्ट्रिक गाड़ियां को लेकर उत्साह का ग़लत अंजाम हो सकता है. (आर्काइव)

When two EV’s collide. The battery fires are not easily extinguished and are giving firefighters a problem. Also the fumes from the batteries are extremely toxic. I’m not convinced we are approaching this correctly.

Posted by Bo McInnis on Tuesday, 1 August 2023

इसी तरह ये वीडियो के साथ कई दावे सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. (लिंक 1, लिंक 2.)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 17 जुलाई 2013 की द विलिट्स न्यूज़ की एक रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, 119 गैस सिलिन्डर से भरा एक ट्रक मॉस्को में 28 लोगों की एक यात्री बस से टकरा गया जिस कारण ये दुर्घटना हुई. कनस्तरों में ब्लास्ट होने से ट्रक में विस्फ़ोट हो गया और इसके बाद एक-एक करके कई विस्फ़ोट हुए.

RIA नोवोस्ती के एक और आर्टिकल के मुताबिक, इन्थुसियासिस्ट्स हाईवे से मॉस्को रिंग रोड से बाहर निकलने के बाद, एक बस और एक इसुजु ट्रक आपस में टकरा गयीं. इसके बाद गैस सिलेंडर में विस्फ़ोट हो गया. ट्रक का ड्राइवर घायल हो गया और उसे तुरंत सहायता दी गई. किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं थी.

इसे ध्यान में रखते हुए की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला जो जुलाई 2013 में पब्लिश किया गया था. ये वीडियो असल में 13 जुलाई 2013 को शाम 6 बजे के आसपास एक दूसरी कार के डैशबोर्ड कैमरे की रिकॉर्डिंग है. इस वीडियो में 17वें सेकेंड पर ये घटना दिखती है और अगले कुछ सेकेंड में ट्रक में आग लग जाती है. गैस सिलिन्डर्स वीडियो में बाहर गिरते और आग की लपटों में ब्लास्ट होते दिखते हैं.

कुल मिलाकर, ये दावा ग़लत है कि वायरल वीडियो दो इलेक्ट्रिक गाड़ियों की टक्कर की घटना दिखाती है. ये दुर्घटना गैस सिलिन्डर्स ले जा रही एक ट्रक और बस के बीच हुई थी.

काजोल नानावटी ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.