20 दिसंबर को, HW News Hindi) ने अपने दैनिक ‘द विनोद दुआ शो’ के सातवें एपिसोड – “नितिन गडकरी और पीएम मोदी के विकल्प” – का प्रसारण किया। इस एपिसोड में, पत्रकार विनोद दुआ ने दावा किया कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ठप परियोजनाओं और इस सेक्टर में बढ़ते एनपीए के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

 

This ORIGINAL interview clip exposes Vinod Dua’s
Propaganda U Tube video (paid news) against Shri Nitin Gadkari.
Please compare the two video clips Propaganda vs Reality.

Vinod Dua has doctored the interview to make it appear as if the stalled projects and NPA were in Ganga related projects and the fault was of the Modi Government.
Where as Shri Gadkari has clearly stated in the interview that all the stalled
Projects were road and highway projects caused by the UPA government.

Posted by Office of Nitin Gadkari on Saturday, December 22, 2018

गडकरी ने HW न्यूज़ को एक साक्षात्कार दिया था, जिसका अपने शो में दुआ विश्लेषण कर रहे थे। अन्य पहलुओं के अलावा, इस शो में उस साक्षात्कार की क्लिपिंग शामिल की गई जिसमें भाजपा सांसद ने बताया था कि उन्होंने अपने क्षेत्र को कैसे पुनर्जीवित किया।

‘द विनोद दुआ शो’ में इस्तेमाल की गई क्लिपिंग के आधार पर, पत्रकार ने निष्कर्ष निकाला, “जब उन्हें (नितिन गडकरी को) उस विभाग का मंत्री बनाया गया था, जो पहले उमा भारती के पास था, तब 400 से अधिक परियोजनाएं ठप थीं। ऐसे कई ऋण भी थे जो एनपीए में तब्दील होने के कगार पर थे। और उनका (नितिन गडकरी का) मानना ​​है कि सरकार भी यहां गलती पर थी – (अनुवादित)

दुआ यह कहना जारी रखते हैं, “यह साफ है कि भाजपा के भीतर से प्रतिरोध शुरू हो गया है। अब तक यशवंत सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा और अरुण शौरी ने अपनी आवाजें उठाई थीं, लेकिन अब आरएसएस से जुड़े एक नेता भी कह रहे हैं कि अगर भाजपा अगले चुनाव जीतना चाहती है, तो वह केवल प्रधानमंत्री मोदी का चेहरा नहीं दिखा सकती है। वे उनकी रैलियों के आधार पर नहीं जीत सकते, आपको नितिन गडकरी को आगे लाना होगा। नितिन गडकरी ने खुद हमारे संपादक अखिलेश भार्गव को यह संकेत दिया – (अनुवादित)।” नीचे दिए गए वीडियो में, दुआ को 1:34वें मिनट तक यह कहते हुए सुना जा सकता है।

इस एपिसोड में 400 से अधिक परियोजनाओं को रोकने और बढ़ते एनपीए के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए गडकरी को चित्रित किया। यह एपिसोड अब हटा दिया गया है, लेकिन इसके कैश्ड संस्करण का संग्रह यहां देखा जा सकता है।

अधूरे वीडियो से निकाला निष्कर्ष

अगर कोई एचडब्ल्यू न्यूज़ द्वारा अपलोड किए गए पूरे इंटरव्यू को देखे, तो यह साफ हो जाता है कि ‘द विनोद दुआ शो’ में इंटरव्यू के एक क्लिप्ड हिस्से का उपयोग किया गया था। दरअसल, गडकरी आधारभूत संरचना क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे थे।

एचडब्ल्यू न्यूज़ ने 21 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री के वीडियो को अपलोड किया था जिसमें उनका साक्षात्कार संगठन के बिजनेस एडिटर अखिलेश भार्गव ने किया था। गडकरी से सवाल किया गया, “जब आपने शुरुआत की थी, तब चीजें आसान नहीं थीं। काम बंद हो गया था, 400 से अधिक परियोजनाएं ठप हो गई थीं और एनपीए बहुतायत में थे। वास्तव में, अब भी देश के एनपीए का 1/4 आधारभूत संरचना क्षेत्र के नाम ही है। आपने कैसे इस क्षेत्र को पुनर्जीवित किया – (अनुवादित)?”

इसका उन्होंने जवाब दिया, “जब मैं अपने विभाग का प्रभारी बना, तो 403 परियोजनाएँ ठप पड़ी थीं … कुछ बैंक खाते एनपीए में हो गए थे और कुछ एनपीए होने वाले थे … स्थिति भयानक थी।” (अनुवादित)

गडकरी ने आगे कहा, “अगर मैं ईमानदारी से कहूँ, तो यह सच है कि जो परियोजनाएं ठप थीं, उनमें से 75% सरकार की वजह से थीं… – (अनुवादित)।” यह निष्कर्ष निकालने के लिए कि भाजपा मंत्री ने आधारभूत संरचना विभाग की कमियों के लिए अपनी ही पार्टी को जिम्मेदार ठहराया, इस बयान को ‘द विनोद दुआ शो’ में लिया गया था।

हालांकि, गडकरी वास्तव में यूपीए सरकार पर आरोप लगा रहे थे, जो 2014 के पहले सत्ता में थी। अपने उपरोक्त कथन के तुरंत बाद उन्होंने कहा था, “उस समय की सरकार, यूपीए सरकार, ने 2.5 वर्षों में किसी भी परियोजना के लिए पर्यावरण वन मंजूरी नहीं प्राप्त की थी। यदि आपको पर्यावरण वन मंजूरी नहीं मिलेगी, तो कोई काम कैसे करेगा? भूमि अधिग्रहण 5% पर था। उन्होंने कार्य आदेश दे दिया लेकिन भूमि का अधिग्रहण नहीं किया गया, अतिक्रमण नहीं हटाया गया … और लोगों ने परियोजनाएं ले लीं – (अनुवादित)।” उन्हें ये बयान देते हुए 3:20वें मिनट से सुना जा सकता है।

नितिन गडकरी की प्रतिक्रिया

एचडब्ल्यू न्यूज़ से ‘द विनोद दुआ शो’ का एपिसोड-7 प्रसारित होने के बाद नितिन गडकरी के आधिकारिक फेसबुक पेज ने इस मीडिया संगठन द्वारा की गई त्रुटियों को उजागर करते हुए एक वीडियो शेयर किया।

केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर पर यह भी कहा कि पिछले कुछ दिनों में उन्होंने ध्यान दिया है कि मीडिया में उनके बयानों को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि यह उनके और भाजपा सरकार के बीच अलगाव पैदा करने के लिए किया गया था।

एचडब्ल्यू न्यूज़ का स्पष्टीकरण

23 दिसंबर को, एचडब्ल्यू न्यूज़ ने इस एपिसोड को हटा लिया और स्पष्टीकरण देते हुए कहा- “यह क्लिप गलती से श्री दुआ को अधूरी भेज दी गई थी, जिसके आधार पर श्री विनोद दुआ ने अपनी टिप्पणियां कीं। श्री दुआ अपने एंकर को दिल्ली से लिंक भेजते हैं और क्लिप और ग्राफिक्स आदि की प्रविष्टि मुंबई में होती है।” इस मीडिया संगठन ने कहा कि जल्द ही एक सही संस्करण अपलोड किया जाएगा।

नितिन गडकरी से पूरे साक्षात्कार का एक हिस्सा क्लिप किया और एचडब्ल्यू न्यूज़ द्वारा प्रसारित ‘द विनोद दुआ शो’ में इस्तेमाल किया गया था। केंद्रीय मंत्री के बयानों को इस प्रकार अलग संदर्भ में रखा गया जिससे लगता है कि वे अपनी ही पार्टी के खिलाफ बोल रहे थे, जबकि वह यूपीए सरकार के बारे में बात कर रहे थे।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.