फेसबुक पेज वायरल इन इंडिया ने 22 दिसंबर को एक पोस्ट शेयर किया, जिसमें दावा किया गया- “संबित पात्रा को बीजेपी के प्रवक्ता पद से हटाया गया अब मंदिर कौन बनाएगा? अफसोस” इस लेख को लिखते समय, इस पोस्ट को 3,500 से अधिक शेयर और 4,000 लाइक्स मिले थे (यह पोस्ट अब हटा दिया गया है)।

एक वेबसाइट इंडिया टाइम 24 ने इसी तरह की पंक्तियों के साथ एक लेख प्रकाशित किया। इसका शीर्षक था- “संबित पात्रा की छुट्टी, अब इस पूर्व मंत्री को बनाया भाजपा का राष्ट्रीय प्रवक्ता।” लेख में दावा किया गया है कि हालिया विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार के बाद निर्णय लिया गया था और इस पद के लिए चुने गए व्यक्ति भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी थे।

गो न्यूज 24X7 के एक संवाददाता ने भी ऐसा ही दावा किया, जिसमें कहा गया कि पात्रा भाजपा की प्रेस वार्ता को संबोधित नहीं करेंगे। उनके ट्वीट को 3,600 से अधिक लाइक और 800 रीट्वीट मिले।

सच क्या है?

संबित पात्रा को हटाने के बारे में सोशल मीडिया में चल रहे दावे झूठे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वेबसाइट पर पार्टी के 10 आधिकारिक प्रवक्ताओं में उनका नाम सूचीबद्ध है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री, राजीव प्रताप रूडी को भाजपा के नए प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया है और इससे पार्टी में पात्रा की स्थिति नहीं बदली है।

ऑल्ट न्यूज़ ने संबित पात्रा से भी बात की जिन्होंने हमें पुष्टि की कि वे भाजपा के साथ उसी रूप में काम कर रहे हैं।

गलत सूचनाओं का लक्ष्य और पैरोकार दोनों होने के कारण संबित पात्रा अक्सर खुद निशाने पर आ जाते हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.