“छिपकली रातभर कीड़े-मकोड़े खाकर सुबह होते ही गांधी के तस्वीर के पीछे छिप जाती है, ठीक यही काम कांग्रेस करती आई है।” इस बयान के लिए सोशल मीडिया पर नाना पाटेकर को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

‘योगी आदित्यनाथ की सेना’ उन फेसबुक पेजों में से एक है जिसने इस झूठे बयान को एक सवाल के साथ पोस्ट किया है, “क्या आप भी नाना की इस बात से सहमत है?” और इस पोस्ट को सिर्फ इस पेज से 6000 से भी अधिक बार शेयर किया गया है।

क्या आप भी नाना की इस बात से सहमत है 😄

Posted by योगी आदित्यनाथ की सेना on Wednesday, 14 February 2018

यह बयान पूरी तरह से फर्जी है। ऑल्ट न्यूज़ ने नाना पाटेकर से बात की और उन्होंने कहा, “यह मैने नहीं कहा, ना तो यह मेरी राय है।” ऑल्ट न्यूज ने पाया कि यह विशेष सन्देश नया नहीं है, पिछले कुछ सालों से यह सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है। निम्नलिखित ट्वीट 2013 का है।

इस सन्देश का अलग-अलग सन्दर्भ भाजपा और कांग्रेस दोनों के समर्थक एक-दूसरे पर आरोप लगाने के लिए करते रहते हैं।

#छिपकली रात भर हजारो कीड़ो-मकोड़े खाकर,
सुबह होते ही महापुरुषों की तस्वीर के पीछे छिप जाती है !

यथावत यही चरित्र भाजपा का है

Posted by नावेद नायक on Sunday, 8 October 2017

लम्बे समय से यह सन्देश सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जा रहा है। लगभग हर रोज, एक सेलिब्रिटी को जिम्मेदार बताकर एक नकली बयान हमारे नजर में आता रहता है। ऑल्ट न्यूज ने फर्जी बयानों का एक पूरा कारखाना उजागर किया था, जो बड़े पैमाने पर सार्वजनिक आंकड़े को लक्षित करने के लिए खतरनाक प्रवृति से प्रसारित किया जा रहा है। इनमें से कई बयान सांप्रदायिक हैं और इस तरह दो समुदायों को विभाजित करने और तनाव को उकसाने के लिए फैलाए जाते है। उन लोगों की पहचान की जानी चाहिए जो इस प्रकार के अपराध में शामिल है और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.