IUML के कार्यालय को, केरल के वायनाड में कांग्रेस का कार्यालय होने का झूठा दावा वायरल

यह केरल के वायनाड में कांग्रेस पार्टी का कार्यालय अब आप अंदाजा लगाइए कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में दरियादिली क्यों दिखाई।

उपरोक्त संदेश के साथ, दो तस्वीरें सोशल मीडिया में व्यापक रूप से शेयर की गई हैं। इन तस्वीरों में हरे रंग की एक इमारत पर चिह्नित अर्धचंद्र और तारे दिखाई देते हैं। दावा किया गया है कि यह भवन वायनाड में कांग्रेस पार्टी का कार्यालय है। पिछले कई दिनों से वायनाड चर्चा में है। 4 अप्रैल को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा वहां से अपना नामांकन दाखिल किया है।

यह केरल के वायनाड में कांग्रेस पार्टी का कार्यालय अब आप अंदाजा लगाइए कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में दरियादिली क्यों दिखाई

Posted by Ghar Ghar Yogi on Wednesday, 3 April 2019

एक फेसबुक पेज, घर-घर योगी, ने इसे पोस्ट किया है। बड़ी तादाद में व्यक्तिगत यूजर्स ने भी इसे पोस्ट किया है।

कांग्रेस नहीं, IUML का कार्यालय

तस्वीरों में दिखती इमारत, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) का कार्यालय है। यह कांग्रेस पार्टी का कार्यालय नहीं है।

उपरोक्त तस्वीर में 1, 2 और 3 से चिह्नित इमारत की विशेषताएं इस बात की संकेतक हैं कि कैसे यह IUML का कार्यालय है और कांग्रेस पार्टी का कार्यालय नहीं है। इन्हें देखा जा सकता है –

1. इमारत के दाहिने ऊपरी कोने पर IUML का चिह्न चित्रित है। IUML का पार्टी चिह्न सीढ़ी है।

2. तस्वीर में बाईं ओर दिख रहे पोस्टर में व्यक्ति सैयद मुहम्मदली शिहाब हैं। शिहाब, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग की केरल राज्य समिति के अध्यक्ष थे। 2009 में उनका निधन हो गया था।

3. इमारत के ऊपरी दाएँ कोने पर मलयालम में लिखा है, ‘इकबाल नगर लीग हाउस’।

IUML के पहचान चिह्नों को लेकर सोशल मीडिया में कांग्रेस को बार-बार निशाना बनाया गया है, विशेष रूप से पार्टी का ध्वज जो हरे रंग का है और जिस पर एक अर्धचंद्र और तारा है। इस पार्टी के बैनर को, पाकिस्तान और पाकिस्तानियों के प्रति सहानुभूति रखने वाले के रूप में कांग्रेस पार्टी को दिखलाने के लिए, इसके पाकिस्तानी ध्वज होने का दावा अक्सर किया जाता रहा है। यह ध्यान देने योग्य है कि IUML और कांग्रेस पार्टी का लोकसभा चुनाव के लिए केरल में चुनाव-पूर्व गठबंधन है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend