बेघर दंपती के साथ फुटपाथ पर खाना खाते संबित पात्रा की फोटोशॉप तस्वीर वायरल

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा की एक बेघर दंपती के साथ कथित तौर पर फुटपाथ पर खाना खाते हुए एक तस्वीर सोशल मीडिया में चल रही है। उसी तस्वीर को पोस्ट करते हुए, पत्रकार निरंजन टाकले ने मोदी सरकार को यह कहते हुए आड़े हाथ लिया, “भाजपा उम्मीदवार संबित पात्रा ने एक ही तस्वीर में मोदी के सभी झूठ का पर्दाफाश किया है। सबके लिए घर, उज्ज्वला गैस, डिजिटल इंडिया, विद्युतीकरण, 2 करोड़ नौकरियां, स्वच्छ भारत, स्मार्ट सिटी आदि।” – (अनुवाद) बाद में, इस ट्वीट को हटा दिया गया। ट्वीट का अर्काइव्ड संस्करण यहां देखा जा सकता है।

अभिनेत्री से राजनीतिज्ञ बनीं कांग्रेस नेता नगमा मोरारजी ने भी वही तस्वीर वैसे ही संदेश के साथ ट्वीट की थी।

Nagma_Morarji 12

राजनीतिक टिप्पणीकार और लेखक ज़ैनब सिकंदर ने यह तस्वीर इस कैप्शन के साथ ट्वीट की, “कुछ लोगों की भूख का कोई अंत ही नहीं होता।” यह ट्वीट अब हटा दिया गया है।

ट्विटर यूजर, शशिधरन पज़हूर, ने पात्रा को आड़े हाथ लेते हुए यह तस्वीर पोस्ट की, “अरे @sambitswaraj, क्या आपको खाने की लत है? मैंने आपके अभियान में आपको कुछ और करते हुए नहीं देखा है।” -(अनुवाद)

Pazhoor Sambit

फोटोशॉप तस्वीर

इस तस्वीर की गूगल पर रिवर्स सर्च से कुछ हासिल नहीं हुआ। तस्वीर को घुमाने के बाद रिवर्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 2016 का एक लेख मिला जिसमें मूल तस्वीर थी।

भाजपा ने उड़ीसा के पुरी संसदीय क्षेत्र के उम्मीदवार के रूप में अपने प्रवक्ता संबित पात्रा को मैदान में उतारा है। चुनाव अभियान के एक हिस्से के रूप में, पात्रा ने निर्वाचन क्षेत्र की अपनी यात्रा की कई तस्वीरें पोस्ट की हैं।

फोटोशॉप तस्वीर के लिए, ऊपर पोस्ट की गई तस्वीरों में से एक में से पात्रा को क्रॉप (काट) करके दूसरे में सुपरइंपोज़ कर दिया गया– यह दिखलाने के लिए कि वह फुटपाथ पर खाना खा रहे थे। यह फोटोशॉप तस्वीर पूर्व में बूमलाइव द्वारा खारिज की गई थी।

संबित पात्रा की एक फोटोशॉप तस्वीर कई प्रमुख व्यक्तियों द्वारा यह सुझाव देते हुए शेयर की गई कि इसमें मोदी सरकार की विफलता को दर्शाया गया है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend