“आलू सोना मशीन”: पहले से खारिज गलत सूचना को ANI ने पुनर्जीवित किया

मथुरा: भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने राहुल गांधी की कथित ‘आलू की फैक्ट्री’ टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार बहुत सारी जगह में फैक्ट्री लगा चुकी है। बहुत सारा आलू का बन रहा है, चिप्स वगैरह। एवरीथिंग इज़ बीइंग मेड, आल्सो एक्सपोर्ट भी कितना होता है।”

उपरोक्त ट्वीट, समाचार एजेंसी ANI ने 5 अप्रैल को किया। साथ में भाजपा सांसद और अभिनेत्री हेमा मालिनी का एक वीडियो क्लिप था, जिसमें वह रिपोर्टर द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब दे रही हैं।

यह वीडियो क्लिप रिपोर्टर के सवाल से शुरू होता है — “आलू की फैक्ट्री लगाएंगे, एक तरफ आलू डालेंगे दूसरी तरफ सोना निकलेगा?”

इसका जवाब हेमा मालिनी यह कहते हुए देती हैं, “सबसे पहले तो हमारी सरकार बहुत सारी जगह में फैक्ट्री लगा चुकी है। बहुत सारा आलू का बन रहा है, चिप्स वगैरह। सब चीज बन रही है, एक्सपोर्ट भी कितना होता है।”

यहां इसपर ध्यान देने की जरूरत है कि 18-सेकेंड लंबी यह क्लिप, रिपोर्टर के पहले से चल रहे सवाल से एकाएक शुरू होती है। यह सवाल, ‘आलू की फैक्ट्री’ लगाने के बारे में है। ऐसा माना जाता है कि राहुल गांधी ने एक बार कहा था कि आलू जब मशीन में डाला जाएगा तो सोने में बदल जाएगा। अपने कथित ‘आलू-सोना’ टिप्पणी के लिए, सोशल मीडिया में और अन्यत्र, गांधी मज़ाक के पात्र बने रहे हैं।

रिपोर्टर का सवाल गलत सूचना पर आधारित 

ANI द्वारा ट्वीट के माध्यम से पोस्ट किया गया विडियो काटा हुआ है। जैसा कि पहले बताया गया है, यह वीडियो क्लिप अचानक शुरू होती है। उसी वीडियो का एक और संस्करण, जो ट्विटर पर ही एक अन्य यूजर द्वारा पोस्ट किया गया, यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि रिपोर्टर हेमा मालिनी से क्या पूछता है। रिपोर्टर पूछती हैं, “राहुल गांधी कहते हैं ना आलू की फैक्ट्री लगाएंगे एक तरफ आलू डालेंगे दूसरी तरफ सोना निकलेगा?”

यह रिपोर्टर ही हैं जिन्होंने कहा, “राहुल गांधी कहते हैं…”। वह इस हास्यास्पद बयान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को संदर्भित कर रही हैं।

आलू की फैक्ट्री टिप्पणी

इस बारे में तथ्य यह है कि राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा था कि वह ‘आलू की फैक्ट्री’ स्थापित करेंगे, जहाँ मशीनें चमत्कारिक ढंग से आलू को सोने में बदल देंगी। इस दावे का आधार एक रैली का एक कटा हुआ वीडियो क्लिप है। उस रैली में गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की थी। गांधी वास्तव में पीएम मोदी का यह कहते हुए जिक्र कर रहे थे, कि उन्होंने (मोदी ने) किसानों से कहा था कि वह (मोदी) आलू को सोने में बदलने के लिए एक मशीन स्थापित करेंगे।

ABP न्यूज़ ने इस प्रचलित भ्रामक सूचना की जनवरी 2018 में तथ्य-जांच की थी। नीचे पोस्ट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी ने क्या कहा था।

“आलू के किसानों को कहा, ऐसी मशीन लगाऊंगा, इस साइड से आलू घुसेगा उस साइड से सोना निकलेगा। इस साइड से आलू डालो उस साइड से सोना डालो। इतना पैसा बनेगा आपको पता नहीं होगा क्या करना है पैसे का। मेरे शब्द नहीं हैं नरेंद्र मोदी जी के शब्द हैं।”

इसका पूरा वीडियो कांग्रेस अध्यक्ष के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। संबंधित हिस्सा इसमें 17:50वें मिनट से शुरू होता है। राहुल गांधी पाटण, गुजरात में, नवंबर 2017 में एक जनसभा में बोल रहे थे। यह ध्यान दिया जा सकता है कि राहुल गांधी का दावा राजनीतिक बयानबाजी के बराबर है, क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कभी ऐसा बयान देने का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

हेमा मालिनी से रिपोर्टर द्वारा पूछा गया सवाल गलत सूचना पर आधारित था जो बार-बार दोहराए जाने से समय के साथ प्रचलित हो गया। यह दोहराया जा सकता है कि राहुल गांधी ने कभी इस तरह का बयान नहीं दिया था। वास्तव में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने (मोदी ने) किसानों से यह वादा किया था।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend