एक पोस्टर, जिसपर लिखा है –“गुलबर्गा और ईरानी समूह”, सोशल मीडिया में वायरल है। इसके साथ कुछ लोगों ने इन पर लुटेरों का गिरोह होने का आरोप लगाया है। साझा संदेश में चेतावनी दी गई है कि,“यह ईरानी समूह के सदस्य कंबल बेचने वाले के रूप में शायद आपके घर या सोसाइटी की मुलाकात लेंगे। यह लुटेरे है, इनसे सावधान रहे“-(अनुवाद)। गुलबर्गा और बीदर कर्नाटक राज्य के शहर है।

These Irani gang members may visit to your house or society as a bedsheet sellers . They are robbers. Be careful

Posted by Satish Sharma on Tuesday, 30 July 2019

समान दावे को एक मराठी संदेश के साथ भी साझा किया गया है –“हे इराणी टोळीचे सदस्य बेडशीट विक्रेता म्हणून आपल्या घरी किंवा सोसायटीला भेट देऊ शकतात. ते दरोडेखोर आहेत. काळजी घ्या .”

कई लोगों ने ऑल्ट न्यूज़ की मोबाइल एप पर इस पोस्टर की पड़ताल करने के लिए हमसे अनुरोध किया है।

पुलिस ने किया जारी

गूगल पर संबधित की-वर्ड्स से सर्च करने पर, हमें स्थानीय समाचार चैनल Daijiworld 24×7 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि यह मंगलोर की बाजपे पुलिस द्वारा जारी की गई सूची है। रिपोर्ट के मुताबिक,“यह गिरोह चिक्कमगलुरु शहर और उस जिले के अन्य क्षेत्रों में पहले से ही सक्रिय है। गिरोह के सदस्यों के बारे में कहा जाता है कि वे दिन के समय में कंबल बेचने वालों के रूप में लोगों से संपर्क करते है, घर का सर्वेक्षण करते है और बाद में उस घर को लूट लें”-(अनुवाद)।

ऑल्ट न्यूज़ को कर्नाटक के – बैंगलोर और उडुपी जिले से संबधित कई अन्य रिपोर्ट भी मिले, जहां पर पुलिस ने ऐसे ही अलर्ट जारी किए थे।

हालांकि इंडिया टाइम्स की लोकल रिपोर्ट में, उडुपी के SP के हवाले से बताया गया है कि अभी तक इस गिरोह द्वारा ऐसी कोई भी घटना सामने नहीं आयी है और यह चेतावनी सावधानी बरतने के लिए दी गई है। उन्होंने ऐसे किसी संदेह पूर्ण स्तिथि में लोगों को पुलिस को सूचित करने के लिए सलाह दी है।

कर्नाटक के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ऑल्ट न्यूज़ को इस बात की पुष्टि की है कि कई स्थानीय पुलिस स्टेशन द्वारा इस तरह के ईरानी लुटेरे गिरोह का एलर्ट जारी किया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.