चीन में आयी बाढ़ का कहर जारी है. बाढ़ के कारण 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस दौरान, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में कार, हेलिकॉप्टर तैरते हुए दिख रहे हैं. दावा है कि ये वीडियो चीन के एयरपोर्ट का है. फ़ेसबुक यूज़र ‘Påthankőtiya- PB 35 walá’ ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “यह कोई हॉलीवुड की मूवी का सीन नहीं है बल्कि यह चाइना के एयरपोर्ट का मंजर है😕 भगवान के कहर के आगे कोई नहीं टिक सकता भगवान सब पर रहम करें”. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

*यह कोई हॉलीवुड की मूवी का सीन नहीं है बल्कि यह चाइना के एयरपोर्ट का मंजर है😕 भगवान के कहर के आगे कोई नहीं टिक सकता भगवान सब पर रहम करें

Posted by Påthankőtiya- PB 35 walá on Sunday, 25 July 2021

फ़ेसबुक पेज ‘नमो ब्लॉग्स’ ने ये वीडियो चीन का बताते हुए पोस्ट किया है.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये वीडियो वायरल है. व्हाट्सऐप पर भी ये वीडियो शेयर किया जा रहा है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 30 अप्रैल 2011 का डेली मेल का आर्टिकल मिला. आर्टिकल में कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं जो वायरल वीडियो से मिलती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 11 मार्च 2011 को जापान में आयी सुनामी में गाड़ियां, प्लेन, मिनी बस जैसे वाहन बहते दिखे थे. ये वीडियो जापान के सेंड़ाइ एयरपोर्ट का है. इस सुनामी के कारण 14 हज़ार से ज़्यादा लोगों की जान चली गई थी.

This slideshow requires JavaScript.

आर्टिकल में बताया गया है कि ये वीडियो द जापान कॉस्टगार्ड ने रिलीज़ किया था. द जापान कोस्टगार्ड एक सरकारी एजेंसी है. कई मीडिया संगठनों ने जापान कोस्टगार्ड द्वारा जारी किया गया ये वीडियो शेयर किया था जिसमें द टेलीग्राफ़, वॉल स्ट्रीट जर्नल शामिल है.

कुल मिलाकर, जापान में 2011 में आयी सुनामी का वीडियो हाल में चीन में आयी बाढ़ का बताकर शेयर किया गया.


मौलाना ने मुस्लिम लड़कियों से हिंदू लड़कों को ‘प्रेमजाल में फंसाकर’ कांग्रेस को वोट दिलवाने को कहा?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: