तस्वीरों का एक सेट पंजाब में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई के दावे के साथ सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है। “ठोको ठोको ताली ठोको (सिद्धू) कांग्रेसियों की धुलाई पंजाब मे 😅😅😅 IPL T20 के छक्के लगे” – यह कैप्शन कुछ तस्वीरों के साथ सर्वाधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है। फेसबुक पेज, मै भी चौकीदार, से इस पोस्ट को 7,600 से ज्यादा शेयर मिले।

फेसबुक पर व्यक्तिगत यूज़र्स ने भी इन तस्वीरों (1, 2) को प्रसारित किए हैं।

सोशल मीडिया में चल रहे एक और दावे का सुझाव है कि पंजाब में भीड़ द्वारा कांग्रेस सांसद नवजोत सिंह सिद्धू को खदेड़ा गया और उनकी पिटाई की गई। इन तस्वीरों को प्रसारित करने वालों में ट्विटर हैंडल, @sir_jenishpatel शामिल था। दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा उन्हें फॉलो करते हैं और उनके पोस्ट को 500 से अधिक रिट्वीट और 700 से अधिक लाइक मिले हैं।

ये तस्वीरें व्हाट्सएप पर भी वायरल हैं।

2016 की तस्वीरें

गूगल पर एक सामान्य रिवर्स-इमेज सर्च से पता चलता है कि ये तस्वीरें किसी हालिया घटना से संबंधित नहीं हैं। यह घटना 25 सितंबर 2016 की है, जब अजनाला, पंजाब में संदिग्ध रूप से अकाली कार्यकर्ताओं के लगभग 10 लोगों के समूह ने कांग्रेस की बाइक रैली पर हमला कर दिया था। खबरों के अनुसार, कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ड्रग्स के खिलाफ रैली निकाली थी।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, “…जिला कांग्रेस कमेटी (ग्रामीण) के अध्यक्ष गुरजीत सिंह औजला के नेतृत्व में बाइक रैली गुरु का बाग स्थित सामुदायिक केंद्र पर पहुंची। युवकों ने कथित तौर पर रॉड और बेसबॉल के बल्लों से कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पिटाई शुरू कर दी। औजला ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि हमलावर सत्तारूढ़ दल से संबंधित थे।” -(अनुवाद)

कांग्रेस सांसद सिद्धू तस्वीर में नहीं हैं। द ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुलाबी पगड़ी वाला व्यक्ति “कांग्रेस (ग्रामीण) जिला अध्यक्ष गुरजीत सिंह औजला” थे।

ABP न्यूज़ ने इस विवाद का वीडियो भी अपलोड किया था।

पुरानी तस्वीरें और वीडियो हाल में सोशल मीडिया में इस दावे के साथ प्रसारित हुए हैं कि वे हालिया घटना का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऑल्ट न्यूज़ ने ऐसे कई मामलों को खारिज किया है — यूपी के निकाय चुनाव में EVM की कथित गड़बड़ी का 2017 का वीडियो, अभी के लोकसभा चुनावों के वीडियो के रूप में वायरल हुआ; गुजरात का 2017 का वीडियो, पीएम नरेंद्र मोदी की हालिया हैदराबाद रैली के रूप में शेयर किया गया; अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा का जुलूस, पीएम मोदी के नामांकन के जुलूस के रूप में वायरल हुआ।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.